Create

बालों के लिए जैतून तेल के फायदे 

बालों के लिए जैतून तेल के फायदे (फोटो - sportskeeda Hindi)
बालों के लिए जैतून तेल के फायदे (फोटो - sportskeeda Hindi)

आज के समय में लोग फैशन और स्टाइल के चलते अपना बालों पर तमाम तरह के केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। बालों को सीधा या घुंघराले करवाना, कलर करवाना और हर महीने नया हेयरस्टाइल Hairstyle करना, तो जैसे लोगों का स्टेटस सिंबल बन गया है। लेकिन इन सबकी वजह से बाल जड़ों से कमजोर और रूखे हो जाते हैं। ऊपर से प्रदूषण की मार बालों को और बेजान कर देती है। ऐसी स्थिति में जानते हैं बालों को मजबूज रखने के लिए जैतून तेल (olive oil benefits in hindi) के हेयर मास्क।

youtube-cover

बालों के लिए जैतून के तेल के फायदे – Benefits of Olive Oil for Hair in Hindi

1. जैतून तेल और नारियल तेल - बालों को मजबूत बनाने के लिए जैतून तेल में नारियल तेल (coconut oil) मिलाकर लगाना चाहिए। इससे बालों को नमी और पोषण मिलता है।

2 . शहद और जैतून तेल - शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह बालों में रूसी और खुजली के साथ बाल झड़ने की समस्या का इलाज करते हैं। शहद (honey) और जैतून के तेल के हेयर मास्क से बालों को फायदा हो सकता है।

3 . अंडा और जैतून तेल - अंडे में पेप्टाइड नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो बालों के विकास में आपकी मदद कर सकता है। वहीं अंडे (egg) के साथ जैतून के तेल (olive oil) के हेयर मास्क को लगाने से आपके बालों को पोषक तत्व मिलेंगे, जिससे बालों का झड़ना रुक सकता है।

4. डैंड्रफ दूर करने के लिए - अगर किसी को डैंड्रफ की समस्या हो रही है, तो इस समस्या से निजात पाने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल से बालों की मसाज और कंघी करने के बाद आपकी डैंड्रफ की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है।

5 . बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए - बता दें, बाल डैमेज होना आपके स्कैलप को हानि पहुंचा सकता है। इस समस्या से बचने के लिए आप जैतून का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है। जो आपके बालों को डैमेज होने सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के साथ ही आपके बालों को प्रदूषण आदि से भी बचाने में सहायक माना जाता है।

6 . बालों को मॉश्चुराइज करने के लिए - सूखे बाल भी कई बार बाल झड़ने का कारण बन सकते हैं। इसलिए बालों Hair को मॉश्चुराइज रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में जैतून का तेल olive oil in hindi आपके बालों को पोषण देने के साथ-साथ नमी भी देता है। इसके लिए आप केले के साथ भी जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment