बबूल के गोंद के 5 फायदे : Babul Gond Ke 5 Fayde

बबूल के गोंद के 5 फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
बबूल के गोंद के 5 फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

बबूल का पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर है। इसकी जड़, पत्ती, फूल, छाल आदि का उपयोग शरीर के रोगों से निजात पाने के लिए किया जाता है। बबूल गोंद वजन घटाने, डायरिया, मधुमेह जैसी बीमारियों में मदद करता है। बबूल के तने और शाखाओं से गोंद निकलता है। गोंद का इस्तेमाल खाद्य सामग्री में भी किया जा सकता है। जानते हैं बबूल के गोंद के फायदे।

बबूल गोंद के फायदे – Benefits of Babul Gond (Acacia) in Hindi

वजन कम करने के लिए - बबूल गोंद से वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह अधिक वसा को कम करने में भी सहायक है। बबूल गोंद डाइटरी फाइबर से भरपूर होता है, जिस वजह से यह वजन घटाने में मदद करता है।

कैंसर - कैंसर जैसी प्राणघातक बीमारी से बचने में भी बबूल गोंद मदद कर सकता है। इसमें एंटीकार्सिनोजेनिक (Anticarcinogenic) प्रभाव पाए जाते हैं। यह प्रभाव कैंसर सेल्स को खत्म करने में मदद करता है।

डायबिटीज - डायबिटीज के खतरे से बचना चाहते हैं, तो बबूल गोंद आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह हानिकारक कोलेस्ट्रोल एलडीएल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रोल एचडीएल को बढ़ाने में मदद करता है

डायरिया - बबूल गोंद का इस्तेमाल डायरिया ठीक करने के लिए ओआरएस में मिलाकर कर सकते हैं। बबूल गोंद को शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट के अवशोषण (Absorption) के लिए जरूरी पाया गया है।

तनाव - बबूल गोंद में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। दरअसल, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का मनोविकार से सीधा-सीधा संबंध होता है। इसके कम होने से अवसाद, तनाव व चिंता जैसे कई दिमागी विकार और परेशानियां दूर हो जाती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan