हड्डियां मजबूत करने के लिए इन तेलों से करें शिशु की मालिश

हड्डियों मजबूत करने के लिए इन तेलों से करें शिशु की मालिश (sportskeeda Hindi)
हड्डियां मजबूत करने के लिए इन तेलों से करें शिशु की मालिश (sportskeeda Hindi)

हर माता पिता चाहते हैं, कि उसके शिशु baby health का स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहे। जिसके लिए वह अपने शिशु की मालिश करना बेहद आवश्यक मानते है। मालिश करने से शिशु की हड्डियां मजबूत होती हैं, शिशु की ग्रोथ baby growth अच्छी होती है और शिशु एक्टिव बनता है। लेकिन हर किसी के मन में सवाल होता है कि शिशु की मालिश के लिए सबसे अच्छा तेल कौन-सा होता है। शिशु की मालिश के लिए सही तेल का चुनाव करना बेहद आवश्यक है, जिससे शिशु को अच्छे से पोषण मिल सके। आइए जानते हैं हड्डियों की मजबूती के लिए किन तेलों से करें शिशु की मालिश।

youtube-cover

हड्डियों मजबूत करने के लिए इन तेलों से करें शिशु की मालिश : Baby Massage Oils For Strong Bones In Hindi

बादाम का तेल - बादाम का तेल शिशु की मालिश के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। बादाम के तेल में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, जो शिशु की हड्डियों को मजबूती देने के साथ मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। इस तेल से नियमित मालिश करने से बच्चे का संपूर्ण विकास होता है।

जैतून का तेल - जैतून का तेल शिशु की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जैतून के तेल से शिशु की मालिश करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। ये तेल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो शिशु के शरीर को एक्टिव बनाने में मदद करते हैं।

नारियल का तेल - नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शिशु के शरीर के दर्द और जकड़न को दूर करने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।