Create
Notifications

बच्चों में कोरोना के लक्षण- Bacho me corona ke lakshan

बच्चों में कोरोना के लक्षण (फोटो-thehealthsite.com )
बच्चों में कोरोना के लक्षण (फोटो-thehealthsite.com )
Rakshita Srivastava
visit

कोरोना (Corona) जैसी घातक बीमारी आजकल बच्चों को अपनी चपेट में ले रही है। तीसरी लहर में कोरोना का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ रहा है। कोविड-19 (Covid-19) की तीसरी लहर में एक नया वैरियंट सामने आया है। जिसका नाम ओमीक्रान वेरिएंट (omicron varient) है। यह वेरिएंट दूसरे वेरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक है। तीसरी लहर में आज 3 लाख से ज्यादा केस दर्ज किये गए हैं। जिसमें बच्चों की भी काफी संख्या है। पिछले दो लहरों की तुलना में तीसरी लहर बच्चों पर ज्यादा असर डाल रही है। जानिए बच्चों को कोविड होने पर क्या लक्षण दिखाई देते हैं।

बच्चों में 3-4 दिन में लक्षण आने शुरू होते हैं। इसे इन्कूयबेशन पीरियड कहते हैं। अगले 4-5 दिन में लक्षण बढ़ भी सकते हैं या कम भी हो सकते हैं।

बच्चों में कोरोना के लक्षण- (bacho me covid-19 ke lakshan in hindi)

बुखार आना

कोरोना वायरस के सबसे सामान्य लक्षणों में से एक बुखार (Fever) का आना है। यह लक्षण बच्चों और बड़ों दोनों में ही दिखाई देते हैं। लेकिन बच्चों को तेज बुखार आ रहे हैं।

दस्त की समस्या

जो बच्चा कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया है उसको दस्त की समस्या हो रही है। दस्त होना भी कोविड-19 के लक्षणों में से एक है।

उल्टी की शिकायत

बच्चों में कोविड-19 की वजह से उल्टी (vomiting) की भी शिकायत हो रही है। बच्चों को बुखार के साथ-साथ उल्टी की समस्या भी हो रही है।

सुस्ती और कमजोरी

कोरोना वायरस की संक्रमण की वजह से बच्चों को सुस्ती की शिकायत हो जा रही है। जिसकी वजह से काफी कमजोरी (Weakness) और थकान होने लग रही है।

पीठ के नीचले हिस्से में दर्द

बच्चों में कोविड-19 का एक नया लक्षण सामने आया है। जिसमें बच्चों के पीठ के नीचले हिस्से में दर्द की शिकायत हो रही है।

त्वचा पर लाल निशान

जो बच्चे कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं, उनके त्वचा पर लाल निशान दिखाई दे रहे हैं।

चिड़चिड़ापन होना

बच्चों में चिड़चिड़ापन भी कोविड 19 के लक्षणों में से एक है। कोरोना से संक्रमित होने की वजह से बच्चे चिड़चिड़े हो जा रहे हैं।

आंखें लाल होना

कोरोना से संक्रमित होने के बाद बच्चों की आंखें भी लाल हो जा रही है। आंखों का लाल होना भी कोविड-19 का ही एक लक्षण है।

गले में खराश और सर्दी जुकाम

गले में खराश की समस्या या फिर सर्दी जुकाम की शिकायत हो सकती है। सर्दी जुकाम कोरोना वायरस के सबसे पहले लक्षणों में एक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now