Create

बच्चों के पाचन तंत्र को रखना है स्वस्थ, तो डाइट में शामिल करें ये 9 फूड्स

बच्चों के पाचन तंत्र को रखना है स्वस्थ, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स(फोटो-Sportskeeda hindi)
बच्चों के पाचन तंत्र को रखना है स्वस्थ, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से बड़ों के साथ-साथ बच्चों में भी पाचन संबंधी समस्या देखने को मिलती है। जी हां क्योंकि बच्चों को जंक फूड और तली भुनी चीजें खाना बेहद पसंद होता है। जबकि बच्चों को जंक फूड, चिप्स और कोल्ड ड्रिंक के सेवन से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इन सभी खाद्य पदार्थों का सीधा असर बच्चों के पाचन तंत्र पर पड़ता है, जिससे उनका पाचन कमजोर हो जाता है और पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बच्चों के डाइट में पौष्टिक आहार को शामिल करना चाहिए, जिससे बच्चा स्वस्थ रहें, तो आइए जानते हैं बच्चों के पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए उन्हें कौन-कौन से फूड्स खिलाने चाहिए।

youtube-cover

बच्चों के पाचन तंत्र को रखना है स्वस्थ, तो डाइट में शामिल करें ये 9 फूड्स-Foods to improve digestion of children in hindi

हरी सब्जियां

बच्चों के पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए हरी सब्जियों (Green Vegetables) को डाइट में शामिल करें, क्योंकि हरी सब्जियों में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है।

फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ

बच्चों के पाचन क्रिया में सुधार लाने के लिए बच्चों की डाइट में फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों (fiber rich foods) को शामिल करें, क्योंकि फाइबर पेट के लिए काफी जरूरी होता है। फाइबर से पाचन तंत्र में सुधार होता है। साथ ही कई समस्याएं भी दूर होती है।

प्याज

बच्चों के पाचन को बेहतर बनाने के लिए प्याज (Onion) का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है। क्योंकि प्याज में फ्लेवोनोइड्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है, इसलिए अगर आप बच्चों के डाइट में प्याज को शामिल करते हैं, तो इससे पाचन बेहतर रहता है और पेट दर्द जैसी समस्या भी नहीं होती है।

ब्लूबेरी

बच्चों के पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए ब्लूबेरी (Blueberry) का सेवन लाभदायक साबित होता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है और बच्चों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

ब्रोकली

ब्रोकली (Broccoli) का सेवन बच्चों के लिए काफी लाभकारी साबित होता है। क्योंकि ब्रोकली में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे खाना आसानी से पचाने में मदद मिलती है। साथ ही पाचन तंत्र मजबूत भी होता है।

ओटमील

बच्चे के आहार में ओटमील (Oatmeal) को शामिल करना फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि ओटमील में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही ओटमील के सेवन से कई बीमारियों से भी बचाव होता है।

भरपूर मात्रा में पानी

मजबूत पाचन के लिए बच्चों को पर्याप्त पानी देना जरूरी होता है। क्योंकि पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है, साथ ही पाचन क्रिया में भी सुधार होता है। आप चाहे तो पानी के साथ पानी से भरपूर फलों को भी बच्चों की डाइट में शामिल कर सकते हैं।

केला

केला (Banana) एक ऐसा फल है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। जी हां क्योंकि केला फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप बच्चों को रोजाना एक केला खिलाते हैं, तो इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है।

सेब

बच्चों के लिए सेब (Apple) का सेवन भी लाभकारी साबित होता है। क्योंकि सेब में विटामिन सी और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप बच्चों के डाइट में सेब को शामिल करते हैं, तो इससे पाचन तंत्र में सुधार होता है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment