Create

बैक मसल्स के लिए एक्सरसाइज

बैक मसल्स के लिए एक्सरसाइज (फोटो - sportskeeda hindi)
बैक मसल्स के लिए एक्सरसाइज (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

एक अच्छे शरीर के लिए बैक मसल्स का मजबूत होना काफी महत्वपूर्ण होता हैं। लोग अपनी पर्सनैलिटी में सुधार करने, बॉडी को अट्रैक्टिव बनाने के लिए अकसर लोग बैक मसल्स बढ़ाना चाहते हैं। आज के समय में बैक मसल्स Back Muscles gain exercise बढ़ाने का ट्रेंड न सिर्फ पुरुष, बल्कि महिलाओं के बीच में भी चल रहा है। तो चलिए जानते हैं किन एक्सरसाइज को करने से बैक मसल्स गेन की जा सकती है।

बैक मसल्स के लिए एक्सरसाइज : Back Muscles Ke Liye Exercise In Hindi

डेडलिफ्ट्स - हर कोई अपनी बैक मसल्स को लेकर तरह -तरह की एक्सरसाइज करता रहता है। अगर आप भी अपनी बैक मसल्स गेन करना चाहते हैं तो ऐसे में डेड लिफ्ट्स एक्सरसाइज की प्रैक्टिस कर सकते हैं। डेडलिफ्ट्स एक्सरसाइज deadlift muscles workout करने से हैमस्ट्रिंग, लैट्स और ट्रैप्स को भी मजबूत मिलती है। इसके साथ ही शोल्डर और लोअर बैक मसल्स भी गेन होती है। डेड लिफ्ट्स को बैक मसल्स Back muscles के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

केटलबेल स्विंग - अगर आप केटलबेल स्विंग एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे आपको बैक मसल्स गेन करने में मदद मिल सकती है। आपको बता दें, इस एक्सरसाइज को केटलबेल से की जाती है। केटलबेल स्विंग Kettlebell Swing एक्सरसाइज भी डेडलिफ्ट के समान हिप हिंगिंग एक्सरसाइज होती है।

डंबल सिंगल-आर्म रो - अक्सर लोग अपनी बैक के लिए कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं, जिसमें से डंबल सिंगल आर्म रो एक्सरसाइज भी शामिल है। इस एक्सरसाइज exercise को करने से आप अपनी बैक मसल्स को मजबूत बना सकते हैं। अगर आपकी पीठ की मसल्स कमजोर है या फिर अट्रैक्टिव नहीं दिखती है, तो डंबल सिंगल आर्म रो एक्सरसाइज कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...