बेकिंग सोडा के 5 फायदे

बेकिंग सोडा के 5 फायदे (sportskeeda Hindi)
बेकिंग सोडा के 5 फायदे (sportskeeda Hindi)

बेकिंग पाउडर को बेकिंग सोडा में एसिडिक मीडियम (Cream of Tartar) और स्टार्च मिलाकर बनाया जाता है। बेकिंग पाउडर केक, मफिन्स, कुकीज आदि को बनाते समय फुलाने के लिए काम में लाया जाता है। ये देखने में सफेद मैदा जैसा दिखता है। बेकिंग सोडा में कई औषधीय गुण होते हैं और इसके सेवन से शरीर को कई फायदे हैं। इसका इस्तेमाल सिर्फ गंदगी साफ़ करने, दांतों को चमकाने और सिर की खुजली ठीक करने के लिए हीं बल्कि इसे घरेलू उपचार के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें, जिन रेसीपी को बनने में अधिक समय लगता है उनमें बेकिंग सोडा का प्रयोग किया जाता है। जानते हैं बेकिंग सोडा के फायदे।

youtube-cover

बेकिंग सोडा के 5 फायदे – 5 Benefits of Baking soda in

Hindi

स्किन को कोमल रखने के लिए - अगर किसी व्यक्ति के हाथ और पैर रफ और डल दिख रहे हैं, तो ऐसे में आप गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर हाथ और पैर साफ करें। ऐसा करने से कुछ समय में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

शरीर की बदबू दूर करने के लिए - जब किसी व्यक्ति के शरीर से बदबू आती है तो इससे दूसरे व्यक्ति को भी अजीब लगता है। ऐसे में आप नहाने के पानी में बेकिंग सोडा डाल सकते हैं। क्योंकि इसमें न्यूट्रलाइज एसिड होता है जो शरीर से बदबू बाहर निकालता है और ऑयल को कम करता है।

हार्ट बर्न होने पर - बेकिंग सोडा का इस्तेमाल हार्ट बर्न होने पर इस्तेमाल किया जाता है। सोडियम बाइकार्बोनेट एक प्रकार का एंटासिड है, जिसका उपयोग हार्टबर्न से राहत दिला सकता है। हालांकि, बता दें कि बेकिंग सोडा में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

नाखूनों की चमक के लिए - जिन लोगो को नखून बढ़ाने का शौक होता है, उन्हें अपने नखनों की सफाई भी रखनी चाहिए। इसके लिए बेकिंग सोडा को पानी में मिला लें और इस पानी से नाखूनों की सफाई करें। इससे हाथ सॉफ्ट हो जाते हैं और बदबू भी नहीं आती।

त्वचा के अनचाहे बाल हटाने के लिए - अगर किसी के चेहरे पर अनचाहे बाल हैं तो इसे हटाने के लिए बेकिंग सोडा मदद करता है। लेकिन त्वचा पर बेकिंग सोडा के उपयोग से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें, क्योंकि इससे त्वचा पर जलन भी हो सकती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को बालों वाली जगह पर लगाएं। 20 मिनट बाद इस पेस्ट को साफ कर लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan