Create
Notifications

वजन घटाने के लिए पिएं अलसी के बीज और केले से बनी स्मूदी : Vajan Ghatane Ke Liye Piye Alsi Ke Beej Aur Kele Se Bani Smoothie

वजन घटाने के लिए पिएं अलसी के बीज और केले से बनी स्मूदी (फोटो - sportskeeda hindi)
वजन घटाने के लिए पिएं अलसी के बीज और केले से बनी स्मूदी (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए केला और (फ्लैक्स सीड्स) अलसी के बीज स्मूदी काफी हेल्दी हो सकती है। इस स्मूदी को आप घर पर बहुत ही आसान तरीके से बनाकर तैयार कर सकते हैं। आपको बता दें, केला फाइबर से भरपूर होता है, जो वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। वहीं, अलसी के बीज (flax seeds) ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर का काफी अच्छा स्त्रोत माने जाते हैं। इन दोनों का मिश्रण शरीर के वजन को घटाने (weight lose) में प्रभावी हो सकता है। जानते हैं वजन घटाने के लिए अलसी के बीज और केले से बनी स्मूदी (smoothie) के फायदे।

केला और फ्लैक्स सीड्स स्मूदी की रेसिपी

आवश्यक सामग्री बनाने के लिए -

1 . आधा केला - अगर कोई व्यक्ति सीमित मात्रा में केला अपने आहार में शामिल करता है तो इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। इससे खाने के पचाने में आसानी होती है। खासतौर पर अगर आप केले को आहार में शामिल करते हैं, तो यह दिनभर आपको एनर्जेटिक रख सकता है।

2 . 2 टेबल स्पून ओट्स - जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वह अक्सर अपने खाने में ओट्स (oats) का सेवन जरूर करते हैं। ओट्स में फाइबर की अधिकता होती है, जो वजन को कम करने में फायदेमंद होता है।

3 . 1 कप दही - दही (curd) एक प्रोबायोटिक आहार है। इसमें कैल्शियम (calcium) पाया जाता है जो हड्डियों की मजबूती को बढ़ाता है। इसके सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

4 . आधा चम्मच अलसी के बीज - अलसी के बीज फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके सेवन से शरीर का वजन कम हो सकता है।

बनाने का तरीका -

इसे बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सर ग्राइंडर में दही और अलसी के बीज (फ्लैक्स सीड्स) डालकर इसे अच्छे से ग्राइंड करें। इसके बाद इसमें ओट्स और केला डालकर फिर से ग्राइंड करें। स्मूदी बनकर तैयार है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...