बरगद के औषधीय गुण : Bargad Ke Aushadhi Gun

बरगद के औषधीय गुण (फोटो - sportskeeda hindi)
बरगद के औषधीय गुण (फोटो - sportskeeda hindi)

बरगद के पेड़ के बारे में तो आप जानते ही होंगे। यह पेड़ कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर (Full of medicinal properties) है। इसमें मौजूद तत्वों की बात करें तो इसमें एंथोसाइनिडिन, कीटोंस, फिनोल, टैनिन्स, सैपोनिंस, स्टेरोल्स और फ्लेवोनॉयड जैसे तत्व पाए जाते हैं। बरगद की पत्तियों में जो पोषक तत्व मौजूद रहते हैं उनमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे तत्व शामिल हैं। जानते हैं बरगद के औषधीय गुण।

बरगद के औषधीय गुण : Bargad Ke Aushadhi Gun In Hindi

दांत और मसूड़ों के लिए - बरगद के पेड़ (banyan tree) के सभी भागों (जड़, तना, पत्तियां, फल और छाल) को औषधीय उपयोग में लाया जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (सूजन घटाने वाला) और एंटी-माइक्रोबियल (बैक्टीरिया को नष्ट करने वाला) दांतों में सड़न और मसूड़ों में सूजन की समस्या को कम करने में सहायक माना गया है।

प्रतिरोधक क्षमता में सुधार - प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी यह पेड़ काम आ सकता हैं। इसकी पत्तियों में कुछ खास तत्व जैसे :- हेक्सेन, ब्यूटेनॉल, क्लोरोफॉर्म और पानी मौजूद होता है। ये सभी तत्व संयुक्त रूप से प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक साबित होते हैं।

डायबिटीज को दूर करने के लिए - डायबिटीज की समस्या में बरगद के पेड़ के फायदे मददगार साबित हो सकते हैं। इस पेड़ की जड़ में हाइपोग्लाइसेमिक (ब्लड शुगर को कम करने वाला) प्रभाव पाया जाता है। इसलिए, डायबिटीज की समस्या से राहत पाने के लिए बरगद के पेड़ की जड़ का अर्क पीने की सलाह दी जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।