बारिश में अनानास के फायदे और नुकसान : Barish Me Ananas Ke Fayde Aur Nuksan

बारिश में अनानास के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
बारिश में अनानास के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)

गर्मी के मौसम में अनानास (Pineapple) मार्केट में अक्सर देखने को मिलता है। ये एक ऐसा फल है, जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते है। अनानास का सेवन सेहत को बहुत फायदा पहुंचाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं अगर इसे सही समय पर या सही ढंग से नहीं खाया जाए तो इसके काफी नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं बारिश में अनानास के फायदे और नुकसान।

बारिश में अनानास के फायदे -

कैंसर में सहायक – अनानास में रोग प्रतिरोधक (immunity) क्षमता होती है जो, कैंसर (cancer) के कीटाणुओं से लड़ने मे सहायक होती है।

पाचन मे सहायक - शरीर को स्वस्थ रखने के व्यक्ति की पाचन क्रिया का सही होना बहुत ही आवश्यक है। ऐसे में अनानास मे भरपूर मात्रा मे फाइबर्स होते है, जो पाचन क्रिया मे सहायक होते है।

हड्डियों की मजबूती के लिये सहायक - हड्डियों की मजबूती के लिये अनानास जूस बहुत ही अच्छा होता है, क्योकि इसमें सभी मिनरल्स और विटामिन की मात्रा होती है।

अस्थमा मे सहायक - अनानास मे कुछ ऐसे पोषक तत्व होते है, जो बहुत ही कम फलों मे पाये जाते है। ऐसे तत्व कुछ बीमारियों मे बहुत उपयोगी सिद्ध होते है, उनमे से एक है बीटा-कैरोटीन नामक तत्व, जो अस्थमा रोगियों के लिये बहुत उपयोगी होता है।

अनानास के नुकसान -

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अनानास जूस का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।

अनानास जूस का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट दर्द, एसिडिटी (acidity), डायरिया जैसी समस्या हो सकती है।

गर्भवती महिलाओं को भी अनानास जूस का सेवन करने से बचना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan