तुलसी के पत्ते दूर करेंगे जूं की समस्या, जानें कैसे : Tulsi Ke Patte Dur Karenge Ju Ki Samasya, jane Kaise

तुलसी के पत्ते दूर करेंगे जूं की समस्या, जानें कैसे (फोटो - sportskeeda hindi)
तुलसी के पत्ते दूर करेंगे जूं की समस्या, जानें कैसे (फोटो - sportskeeda hindi)

हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे और काले हों। लेकिन अगर स्कैल्प पर जूं हो जाए तो इसकी वजह से लोगों के बाल बेजान और बेकार नजर आते हैं। ऐसे में बता दें कि कुछ घरेलू उपायों की मदद से जुओं की समस्या दूर हो सकती है। जानते हैं कैसे तुलसी (basil) के इस्तेमाल से जुओं की समस्या से राहत मिल सकती है।

तुलसी के पत्ते दूर करेंगे जूं की समस्या, जानें कैसे

तुलसी का तेल यूज करें - बालों से जूं को खत्म करने के लिए तुलसी के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। तुलसी का तेल बनाने के ल‍िए आप क‍िसी भी कैर‍ियर ऑयल जैसे नार‍ियल के तेल या बादाम के तेल में तुलसी का पानी मि‍क्‍स करें। और इसे गर्म करके बालों में लगा लें।

तुलसी का पेस्‍ट स‍िर पर लगाएं - बालों ले जूं की समस्या को दूर करने के लिए तुलसी के पेस्‍ट लगा लें। तुलसी के पेस्‍ट को आप स‍िर पर लगाएं और आधे घंटे के ल‍िए छोड़ दें फ‍िर स‍िर धो लें।

तुलसी के पानी से स‍िर धोएं - तुलसी के पानी (basil water) से आप अपना स‍िर धो सकते हैं इससे भी जूं की समस्‍या दूर होती है।

तुलसी पेस्‍ट को शैंपू में म‍िक्‍स करें - तुलसी के पेस्‍ट को आप शैंपू के साथ म‍िक्‍स करके भी बालों में लगा सकते हैं। इससे जूं की समस्‍या दूर होती है। जूं हो जाने पर आप तुलसी को आप अपने शैंपू में म‍िक्‍स करें और उससे स‍िर धो लें। तुलसी में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल और एंटी-माइक्रोब‍ियल गुण होते हैं। तुलसी पेस्‍ट (basil paste) को अपने शैंपू (shampoo) में म‍िक्‍स करके स‍िर पर लगाएं और 20 म‍िनट बाद स‍िर धो लें, इससे जूं धीरे-धीरे खत्‍म होने लगेंगे। अगर आप एंटी-लाइस शैंपू लगाएंगे तो र‍िजल्‍ट और भी बेहतर होंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।