Create
Notifications

BCAA के फायदे : BCAA Benefits 

BCAA के फायदे (source - google images)
BCAA के फायदे (source - google images)
Vineeta Kumar
visit

BCAA, जिसे "ब्रांच-चेन एमिनो एसिड" के रूप में भी जाना जाता है, तीन आवश्यक अमीनो एसिड (amino acid) होते हैं (1) ल्यूसीन (leucin), (2) आइसोल्यूसीन (isoleucine), और (3) वेलिन (valine), जिनमें से प्रत्येक में अद्वितीय गुण होते हैं। अमीनो एसिड प्रोटीन के निर्माण खंड हैं; वे रासायनिक यौगिक हैं, जो एक साथ जुड़ने पर प्रोटीन बनाते हैं। जब प्रोटीन का अंतर्ग्रहण होता है, तो हमारा शरीर रक्तप्रवाह में अवशोषित होने और शरीर द्वारा उपयोग किए जाने से पहले इसे अमीनो एसिड में तोड़ देता है।

"ब्रांच्ड-चेन" BCAA की रासायनिक संरचना को संदर्भित करता है, जो प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों जैसे अंडे, मांस और डेयरी उत्पादों में पाए जाते हैं। वे मुख्य रूप से पाउडर के रूप में बेचे जाने वाले एक लोकप्रिय आहार पूरक भी हैं।

BCAA के फायदे : BCAA Benefits in Hindi

1. मांसपेशियों की वृद्धि बढ़ाएँ (improves muscle growth)

BCAA मांसपेशियों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि, आपकी मांसपेशियों को सर्वोत्तम परिणामों के लिए सभी आवश्यक अमीनो एसिड की आवश्यकता होती है।

2. मांसपेशियों की व्यथा कम करें (decreases muscle soreness)

BCAA के साथ पूरक व्यायाम की मांसपेशियों में क्षति को कम करके मांसपेशियों में दर्द को कम कर सकता है।

3. व्यायाम थकान कम करें (reduce excessive fatigue)

BCAA व्यायाम से प्रेरित थकान को कम करने में उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन व्यायाम प्रदर्शन में सुधार की संभावना नहीं है।

4. मांसपेशियों को बर्बाद होने से रोकें (prevents muscle wasting)

BCAA की खुराक लेने से मांसपेशियों की बर्बादी के साथ कुछ आबादी में प्रोटीन के टूटने को रोका जा सकता है।

5. लीवर की बीमारी वाले लोगों को लाभ (benefits people with liver disease)

BCAA की खुराक लिवर की बीमारी वाले लोगों के स्वास्थ्य परिणामों में सुधार कर सकती है, जबकि संभवतः यकृत कैंसर से भी रक्षा कर सकती है।

ब्रांकेड-चेन एमिनो एसिड (BCAA) तीन आवश्यक अमीनो एसिड का एक समूह है: ल्यूसीन, आइसोल्यूसीन और वेलिन। वे आवश्यक हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपके शरीर द्वारा उत्पादित नहीं किए जा सकते हैं और उन्हें भोजन से प्राप्त किया जाना चाहिए। BCAA की खुराक को मांसपेशियों के निर्माण, मांसपेशियों की थकान को कम करने और मांसपेशियों में दर्द को कम करने के लिए दिखाया गया है। मांसपेशियों के नुकसान को रोकने या धीमा करने और लिवर की बीमारी के लक्षणों में सुधार करने के लिए उन्हें अस्पताल में भी सफलतापूर्वक उपयोग किया गया है। हालांकि, अधिकांश लोगों को अपने आहार के माध्यम से बहुत सारे BCAAs मिलते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now