इन 5 सुधारों के साथ मतली को तेजी से करें दूर!

Beat Nausea Fast With These 5 Fixes!
इन 5 सुधारों के साथ मतली को तेजी से करें दूर!

मतली एक अप्रिय भावना है जिसे हममें से कई लोगों ने अपने जीवन के किसी न किसी मोड़ पर अनुभव किया है। चाहे वह मोशन सिकनेस, फूड पॉइजनिंग, पेट की बग, या यहां तक कि चिंता के कारण हो, मतली हमारे दैनिक दिनचर्या को महत्वपूर्ण रूप से बाधित कर सकती है।

आज हम 5 उपचारों का पता लगाएंगे जो आपको मतली को तेजी से दूर करने और आराम पाने में मदद कर सकते हैं।

अदरक: प्रकृति की मतली बस्टर

अदरक: प्रकृति की मतली बस्टर!
अदरक: प्रकृति की मतली बस्टर!

अदरक को इसके औषधीय गुणों के लिए सम्मानित किया गया है, विशेष रूप से मतली सहित पाचन संबंधी परेशानी को कम करने के लिए। अदरक में जिंजरोल और शोगोल नामक यौगिक होते हैं जिनमें सूजन-रोधी और मतली-विरोधी प्रभाव होते हैं। आप अदरक का विभिन्न रूपों में सेवन कर सकते हैं, जैसे कि अदरक की चाय, जिंजर एले, या बस ताजा अदरक के टुकड़े को चबाकर।

एक्यूप्रेशर: राहत

एक्यूप्रेशर एक प्राचीन उपचार तकनीक है जिसमें स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और मतली सहित विभिन्न लक्षणों को कम करने के लिए शरीर पर विशिष्ट बिंदुओं पर दबाव डालना शामिल है। P6 बिंदु, जिसे नेई-कुआं बिंदु के रूप में भी जाना जाता है, कलाई के भीतरी भाग में स्थित होता है, जो हथेली के आधार से लगभग तीन अंगुल-चौड़ाई नीचे होता है। दृढ़ दबाव लागू करना या एक्यूप्रेशर बैंड का उपयोग करना जो इस बिंदु को लक्षित करता है, मतली को कम करने में प्रभावी पाया गया है।

पुदीना: एक ताज़ा उपाय

पुदीना स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ एक बहुमुखी जड़ी बूटी है, और यह पेट की ख़राबी को शांत करने और मतली से राहत देने में विशेष रूप से प्रभावी है। पुदीना में मौजूद मेन्थॉल में एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की मांसपेशियों को आराम दे सकते हैं, पाचन को आसान बना सकते हैं और मतली को कम कर सकते हैं।

गहरी सांस लेने और आराम करने की तकनीक: उप्कई को शांत करना

youtube-cover

कभी-कभी तनाव और चिंता से मतली शुरू हो सकती है या बढ़ सकती है। गहरी सांस लेने और आराम करने की तकनीक मन और शरीर को शांत करने में मदद कर सकती है, मतली की तीव्रता को कम कर सकती है। धीमी, गहरी सांसों का अभ्यास करें, नाक से सांस लें और मुंह से सांस छोड़ें। आप अपने दिमाग को मतली की भावना से विचलित करने और समग्र विश्राम को बढ़ावा देने के लिए अन्य विश्राम तकनीकों जैसे कि ध्यान, प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट, या निर्देशित इमेजरी का भी पता लगा सकते हैं।

हाइड्रेशन एंड लाइट स्नैकिंग: रिप्लेनिशिंग एंड सेटलिंग

निर्जलीकरण मतली को खराब कर सकता है, इसलिए पानी या स्पष्ट तरल पदार्थों को घूंट-घूंट कर हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। एक बार में अधिक मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करने से बचें, क्योंकि यह आपके पेट को और खराब कर सकता है। इसके बजाय, निर्जलीकरण को रोकने के लिए बार-बार छोटे घूंट लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now