Create

बेल का शरबत

बेल का शरबत (फोटो - sportskeeda hindi)
बेल का शरबत (फोटो - sportskeeda hindi)

गर्मियों के मौसम में बेल Bel का सेवन काफी लाभकारी होता है। इसकी तासीर ठंडी होती है और ये शरीर को गर्मी के असर से बचाने का काम करता है। गर्मियों के मौसम में आमतौर पर लोग बेल का शरबत Bel Sharbat बनाकर पीते है। इसमें टैनिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जानते हैं वेल शरबत के फायदे।

बेल का शरबत : Bel Ka Sharbat In Hindi

पेट की परेशानियां दूर करने के लिए - अगर आपको अक्सर पेट की समस्या जैसे गैस बहुत बनती है, कब्ज की समस्या होती है, पेट में भारीपन रहता है, तो ऐसे में आपके लिए बेल का सेवन करना लाभकारी होगा। बेल पेट की गर्मी को शांत करता है और इन समस्याओं से मुक्ति दिलाता है।

वजन घटाने के लिए - अगर कोई व्यक्ति अपना वजन कम करना चाहता है, तो ऐसे में उसके लिए बेल का शरबत पीना लाभकारी होता है। बेल में फाइबर काफी मात्रा में होता है। इसे पीने के बाद आपको काफी राहत मिलती है और आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है।

डिहाइड्रेशन में - गर्मियों के मौसम में लोग अक्सर डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में बेल का शरबत पीना काफी लाभकारी होता है। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और लू से बचाव होता है।

हाई बीपी के मरीजों के लिए - अगर किसी व्यक्ति को हाई बीपी की परेशानी है या कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई है, तो ऐसे में उनके लिए भी बेल का शरबत काफी फायदेमंद है।

डायबिटीज की समस्या - बेल का शरबत डायबिटीज के मरीजों के लिए पीना लाभकारी होता है। इसमें लैक्सेटिव्स होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment