Create
Notifications

बेल पत्र के 5 फायदे : Bel Patra Ke 5 Fayde

बेल पत्र के 5 फायदे (source -sportskeeda hindi)
बेल पत्र के 5 फायदे (source -sportskeeda hindi)
Vineeta Kumar
visit

हिंदू देवता, भगवान शिव, बेलपत्र (Bilva Leaves) या बिल्व के पत्तों की तीनों आंखों का प्रतीक सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। यह त्रिमूर्ति का भी प्रतीक है। साथ ही, पवित्र स्कंद पुराण के अनुसार, देवी पार्वती को अपने सभी रूपों में बेल वृक्ष में निवास करने के लिए कहा गया है, जिससे यह और अधिक पवित्र हो जाती है। पुराणों और वेदों के अनुसार, हिंदू पूजा अनुष्ठानों में बेलपत्ता चढ़ाने का बहुत गहरा महत्व है। आयुर्वेद के अनुसार भी बेल का पत्ता कई औषधीय और उपचार गुणों से भरपूर होता है। पत्तियाँ प्रकृति में जीवाणुरोधी (Antifungal), कवकरोधी(Antifungal) होती हैं। बेलपत्र के चमत्कारी और कई स्वास्थ्य लाभ होने का यह भी एक प्रमुख कारण है। तो, यहाँ बेलपत्र / बेल के पत्तों के 5 चमत्कारी स्वास्थ्य लाभों की सूची दी गई है:-

बेल पत्र के 5 फायदे : Bel Patra Ke 5 Fayde In Hindi

1. श्वांस प्रणाली की समस्यायें (Respiratory problems)

बहुत से लोग जानते हैं कि बेल से एक प्रकार का तेल निकाला जा सकता है। यह तेल वास्तव में अस्थमा और सर्दी सहित सांस की समस्याओं को ठीक करने में मददगार है।

2. मधुमेह (Diabetes)

बेल के पत्ते किसी के शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए प्रसिद्ध हैं। यह लैक्सटिवेस (जुलाब) में समृद्ध होने के कारण है, जो बदले में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक इंसुलिन का उत्पादन करने में मदद करता है।

3. स्कर्वी (Scurvy)

बेल को विटामिन का समृद्ध स्रोत माना जाता है। स्कर्वी विटामिन C की कमी के कारण होता है। इसलिए, बेलपत्र स्कर्वी को ठीक करने में काम आता है।

4. कब्ज (Constipation)

जब बेलपत्र के साथ थोड़ी मात्रा में नमक और काली मिर्च का सेवन किया जाता है, तो यह कब्ज को ठीक करने के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक बन जाता है। यह किसी की आंत से विषाक्त पदार्थों (Toxins) को निकालने के लिए और उसे राहत देने में मदद करता है।

5. रोगाणुरोधी कार्य (Antimicrobial functions)

कहा जाता है कि बेल में एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण होते हैं, जिसके कारण इसका उपयोग हमारे शरीर में कई तरह के संक्रमणों के इलाज में किया जाता है। यहां तक कि कई शोधकर्ताओं ने साबित किया है कि बेल में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो कई संक्रमणों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now