खाने के बाद जीरा और अजवाइन को उबालकर पीने के जबरदस्त फायदे

जीरा और अजवाइन को उबालकर पीने के जबरदस्त फायदे (sportskeeda Hindi)
जीरा और अजवाइन को उबालकर पीने के जबरदस्त फायदे (sportskeeda Hindi)

मौसम बदलने के साथ लोगों को खांसी जुकाम की समस्या हो जाती है। ऐसे में अजवाइन और जीरा सेहत के लिए बहुत लाभकारी हो सकता है। अजवाइन में एसेंशियल ऑयल होते हैं जो गैस, कब्ज जैसी परेशानियों को दूर रखते हैं और जीरा फैट कटर है। इन दोनों में अलग-अलग गुण होते हैं। ऐसे में इन दोनों को साथ में मिलाकर पीने से बहुत फायदा होता है। जानते हैं खाने के बाद जीरा और अजवाइन को उबालकर पीने के फायदे।

youtube-cover

खाने के बाद जीरा और अजवाइन को उबालकर पीने के जबरदस्त फायदे : Benefit Of Jeera And Ajwain In Hindi

खांसी और जुकाम में -

बदलते मौसम की वजह से लोगों को खांसी, जुकाम, जकड़न आदि में अजवाइन और जीरा को उबालकर पीना लाभकारी होता है। अजवाइन हमारे शरीर के टेंपरेचर को कंट्रोल करती है और जीरा फैट कटर है। वायरल इंफेक्शन होने पर इम्युनिटी कम हो जाती है, ऐसे में यह चाय काफी फायदेमंद है।

वजन कम करने के लिए -

अजवाइन में थाइमोल नामक रसायन पाया जाता है जो वजन कम करने में मदद करता है। तो वहीं अजवाइन पाचन को भी दुरुस्त रखता है जिससे वजन ठीक रहता है। जीरे में तेजी से वजन कम करने की प्रॉपर्टीज होती हैं।

संक्रमण को कम करे -

अजवाइन की तासीर गर्म होती है। ऐसे में अजवाइन इंफेक्शन को कम करता है। अजवाइन बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

शरीर का दर्द दूर करने के लिए -

अजवाइन और गैस्ट्राइटिस की परेशानी से छुटकारा दिलाता है। साथ ही अजवाइन में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में इंफ्लामेशन को ठीक रखते हैं। जिससे शरीर के दर्द से छुटकारा मिलता है।

पाचन में मददगार -

अजवाइन में पाया जाने वाला थाइमोल एसेंशियल ऑयल पाचन क्षमता को दुरुस्त करने में मदद करता है। इसके अलावा यह एसिडीटी को भी ठीक करती है। इसलिए अजवाइन और जीरा का चाय फायदेमंद है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan