Create

बादाम का आटा खाने के 4 स्वास्थ्य लाभ- Badam ka Aata Khane ke 4 swasthya labh

बादाम का आटा खाने के 4 स्वास्थ्य लाभ
बादाम का आटा खाने के 4 स्वास्थ्य लाभ
reaction-emoji
Ritu Raj

बादाम (almonds) को हम खूब खाते हैं। इसे सीधे तौर पर या फिर पानी में भिगोकर इसका छिलका उतार कर सेवन करते हैं। लेकिन, इसके आटा का भी सेवन करने से शरीर को कई सारा लाभ मिलता है। बादाम का आटा काफी पौष्टिक होता है। इसमें विटामिन (vitamins), मिनरल्स (minerals) और फाइबर मौजूद होते हैं। जिन्हें ग्लूटेन इन्टॉलरेंस की समस्या होती है उनके लिए यह बेहद ही फायदेमंद होता है। क्योंकि, इसमें ग्लूटेन नहीं होता है। इसमें प्रोटीन (protein), फाइबर (fibre), विटामिन ई (vitamin E), आयरन (Iron), राइबोफ्लेविन (riboflavin), कैल्शियम (calcium), पोटेशियम (potassium), मैग्नीशियम (magnesium)और कार्बोहाइड्रेट्स (carbohydrate) पाए जाते हैं।

बादाम का आटा खाने के 4 स्वास्थ्य लाभ

बादाम के आटे से मिलती है शरीर को ऊर्जा (Almond flour for Energy)

बादाम के आटे में कार्ब्स की स्वस्थ मात्रा होती है जो गेहूं के आटे की तुलना में अधिक ऊर्जा देती है। इससे शरीर ऊर्जावान बनी रहती है। जिसके चलते आप जल्द थकान नहीं होती है।

बादाम के आटे से पाचन तंत्र रहेगा स्वस्थ (Benefits of Almond flour in Digestion)

बादाम के आटा हमारे पाचन तंत्र (digestion) के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। क्योंकि, इसमें डायटरी फाइबर भरपूर मात्रा में होते है और ये हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में खूब मदद करता है। ये पाचन संबंधी समस्याएं कब्ज, डायरिया और गैस जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

बादाम के आटा से कम होता है वजन (Almond flour helps in Weight loss)

सामान्य आटे की तुलना में बादाम के आटे में पोषण अधिक होते है जो वजन को जल्द कम करने में मदद करता है। जिनका वजन ज्यादा बढ़ गया है उन्हें बादाम के आटे का सेवन करना चाहिए।

हड्डियों को मजबूत बनाए बादाम का आटा (Almond flour for Strong Bones)

जिनकी हड्डियों में कमजोरी है उन्हें बादाम का आटा खाना चाहिए। क्योंकि, बादाम के आटे में कैल्शियम (calcium) पर्याप्त मात्रा में होता है। कैल्शियम के अलावा इसमें फास्फोरस, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी पाए जाते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहद ही जरूरी हैं। बादाम के आटे में दूध से दोगुना पोषण होता है। ऐसे में यह हमारी हड्डियों के लिए बेहद ही फायदेमंद है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...