Create
Notifications

त्वचा के लिए बादाम के तेल के 5 फायदे - Twacha ke liye Badam Tel ke 5 Fayde

त्वचा के लिए बादाम के तेल के 5 फायदे
त्वचा के लिए बादाम के तेल के 5 फायदे
Ritu Raj

सेहत के लिए बादाम कितना फायदेमंद होता है यह तो हर कोई जानता है। इसमें कई तरह से खाते हैं, पीस कर, सीधा या फिर रात में भिगोकर सुबह खाली पेट। बादाम के सेवन से शरीर को कई सारे फायदे होते हैं। खासकर दिल के सेहत के लिए बादाम काफी फायदेमंद होता है। जिस तरह बादाम लाभकारी होता है उसी तरह इसका तेल भी हमारी त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। ये पुराने से पुराने दाग को कम करने के साथ ही त्वचा के पोर्स को खेल देता है जिससे सेल्स तक अच्छे से ऑक्सीजन पहुंच पाती है। विटामिन ए, विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर बादाम का तेल स्किन को सॉफ्ट और चमकदार बनाते हैं।

त्वचा के लिए बादाम के तेल के 5 फायदे

1- डार्क सर्कल (dark circle) अगर किसी की आंखों के नीचे डार्क सर्कल है तो उसे बादाम का तेल लाभ पहुंचा सकता है। इसमें विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही चेहरे की सूजन भी कम होती है और आंखों की रोशनी भी अच्छी होती है।

2- दाग-धब्बे (Almond Oil for stains) चेहरे पर मुहांसों से होने वाले दाग-धब्बों से परेशान हैं तो फिर बादाम के तेल का इस्तेमाल करना लाभकारी साबित हो सकता है। क्योंकि, इसमें जिंक होता है जो दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही ऑयली फेस की भी समस्या दूर होती है।

3- रूखी-सूखी त्वचा के लिए (for dry skin) सर्दियों में त्वचा रूखी-सूखी हो जाती है। ऐसे में बादाम के तेल से स्किन दमकने लगेगी और साथ ही और भी ज्यादा साफ हो जाएघगी। इसमें पाए जाने वाला एक्जिमा और सोरायसिस शुष्क त्वचा के की समस्या को दूर करता है।

4- झुर्रियां (wrinkles) अमोगा-3 फैटी एसिड से भरपूर बादाम का तेल हमारी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों और झुर्रियों से बचाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई त्वचा को सॉफ्ट बनाता है।

5- त्वचा की गंदगी को साफ करे (clean skin dirt) जब बादाम के तेल को त्वचा पर लगाते हैं तो इससे पोर्स खुल जाते हैं और इसमें जमी गंदगी बाहर निकल जाती है, जिसके चलते कील-मुहांसों के होने की संभावना भी कम हो जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...