Create

अमृतादि गुग्गुल के फायदे-Amrutadi Guggul ke Fayde

अमृतादि गुग्गुल के फायदे(फोटो:youtube)
अमृतादि गुग्गुल के फायदे(फोटो:youtube)

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी बूटियां मौजूद हैं, जिनसे बड़ी से बड़ी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। इन्हीं में से एक जड़ी बूटी का नाम है अमृतादि गुग्गुल (Benefits of Amritadi Guggulu)। यह कई रोगों को दूर करने में लाभकारी है, खासतौर पर ये पेट की गैस, सूजन, दर्द, पथरी, बवासीर, पुरानी खांसी, यौन शक्ति में बढ़ोतरी, जोड़ों के दर्द के अलावा कई और रोगों को दूर करने में मदद करती है।

अमृतादि गुग्गुल के फायदे Benefits of Amrutadi Guggul in Hindi

अमृतादि गुग्गुल का सेवन करने से शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को खत्म किया जा सकता है। ये गुर्दे के विकारों को दूर करके उसकी कार्यकुशलता को बढ़ाती है और साथ ही अतिरिक्त यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है।

जोड़ों का दर्द (Amritadi Guggulu in Joint Pain)

उम्र के साथ जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है। हालांकि, यह किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है। ऐसे में अमृतादि गुग्गुल काफी लाभकारी साबित हो सकता है। ये जोड़ों के दर्द एवं सम्पूर्ण शरीर के दर्द से राहत देने में लाभकारी है। इसके साथ ही इसके जीवाणु रोधी गुण त्वचा विकारों में फायदेमंद साबित होते हैं जिसकी वजह से फोड़े-फुंसी और घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं।

पाचन (Amritadi Guggulu For Digestion)

खराब खानपान के चलते पाचन क्रिया पर असर पड़ता है, ऐसे में कई लोगों को कब्ज या फिर पेट संबंधी समस्या हो जाती है। इसके लिए अमृतादि गुग्गुल का सेवन काफी लाभकारी होता है। इसमें त्रिफला होने के कारण पाचन क्रिया में सुधार होता है।

मोटापा (Amritadi Guggulu For Weight Loss)

आजकल मोटापा की समस्या लगभग हर किसी को होती जा रही है। इसके लिए हम जिम में खूब एक्सरसाइज (Exercise) कर पसीना बहाते हैं। लेकिन अगर आप अमृतादि गुग्गुल का भी सेवन करें तो मोटापा घटाने में काफी लाभ मिल सकता है।

डायबिटीज में असरदार (Amritadi Guggulu For Diabetes)

जिन मरीजों को शुगर की समस्या है उन्हें अमृतादि गुग्गुल का सेवन करना चाहिए। ये इंसुलिन के प्रोडक्शन को सही करने का काम करता है। गुग्गुल ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है और पेनक्रियाज को प्रोटेक्ट करता है जिससे इंसुलिन का प्रोडक्शन सही होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment