Create
Notifications

कमल ककड़ी के फायदे और नुकसान-Kamal kakdi ke fayde aur nuksaan

ये है कमल ककड़ी के फायदे और नुकसान
ये है कमल ककड़ी के फायदे और नुकसान
Ritu Raj

कमल के फूल के जड़ को सेहत का खजाना माना जाता है। कमल के फूल के जड़ को कमल ककड़ी कहते हैं। इसके सेवन से सेहत को खी तरह के फायदे मिलते हैं। कमल ककड़ी को औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसकी सब्जी भी बनती है। विटामिन-सी, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने की वजह से ये सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। हालांकि इसका ज्यादा सेवन स्वास्थ्य तो कई तरह के नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसी कड़ी में आज हम आपको कमल ककड़ी के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

कमल ककड़ी खाने के फायदे

सूजन(swelling)

अगर आपके शरीर में सूजन है तो कमल ककड़ी आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। कमल ककड़ी के मेथेनॉल अर्क को एक प्रभावी एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट माना गया है, जो सूजन को कम करने में बहुत कारगर है।

दस्त(Diarrhea)

कमल ककड़ी का सेवन करने से दस्त की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। कमल ककड़ी में एंटी-डायरिया गुण पाए जाते हैं, जो दस्त को रोकता है। ऐसे में इसका सेवन जरूर करें।

डायबिटीज(diabetes)

डायबिटीज के मरीजों के लिए कमल ककड़ी रामबाण है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

पिंपल(Pimple)

झुर्रियां, दाग-धब्बों की समस्या को दूर करने के लिए कमल ककड़ी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। कमल ककड़ी के सेवन से पिंपल की समस्या को दूर किया जा सकता है।

कमल ककड़ी के नुकसान

कमल ककड़ी का सेवन करने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। लेकिन इसका कच्चा सेवन ना करें। ऐसा करने से बैक्टीरियल इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए इसे हमेशा पका कर खाएं। कच्चा खाने से बुखार, पेट दर्द और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...