ड्रैगन फ्रूट के 7 फायदे और 2 नुकसान-Dragon Fruit Ke Fayde Aur Nuksan

ड्रैगन फ्रूट के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
ड्रैगन फ्रूट के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)

फलों का नाम सुनते ही जहन में केला, सेब, अमरूद, कीवी जैसे फलों के नाम आते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ड्रैगन फ्रूट (Dragon fruit) का नाम सुना है, जी हां जिसका कई लोगों ने नाम तक नहीं सुना होगा, उस फल का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि ड्रैगन फ्रूट पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ड्रैगन फ्रूट का सेवन कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड, विटामिन सी, फाइबर के साथ-साथ कई एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। लेकिन ड्रैगन फ्रूट का अधिक सेवन स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं ड्रैगन फ्रूट के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

ड्रैगन फ्रूट के 7 फायदे और 2 नुकसान

ड्रैगन फ्रूट के फायदे

1- ड्रैगन फ्रूट का सेवन कैंसर (Cancer) जैसी घातक बीमारी के खतरे को कम करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

2- शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के कारण दिल का दौरा पड़ने तक का खतरा रहता है। लेकिन कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर अगर आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है।

3- ड्रैगन फ्रूट का सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो पाचन को बेहतर बनाता है। साथ ही ड्रैगन फ्रूट का सेवन पाचन (Digestion) संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार साबित होता है।

4- रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता कमजोर होने की वजह से आप किसी भी संक्रमण और बैक्टीरिया की चपेट में आसानी से आ सकते हैं। इसलिए इसको मजबूत बनाए रखना जरूरी होता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन लाभदायक साबित होता है। क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में मौजूद विटामिन-सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनता है।

5- ड्रैगन फ्रूट का सेवन हड्डियों (Bones) को स्वस्थ बनाए रखने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में कैल्शियम और फास्फोरस की अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं, तो इससे हड्डियां मजबूत होती है।

6- ड्रैगन फ्रूट का सेवन भूख को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में पाया जाने वाला विटामिन-बी2 शरीर में मल्टीविटामिन की तरह काम करता है, जो भूख की कमी को ठीक करने में मददगार साबित होता है।

7- ड्रैगन फ्रूट का सेवन हार्ट के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हार्ट (Heart) को हेल्दी रखने में और हार्ट संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मददगार साबित होता है।

ड्रैगन फ्रूट के नुकसान

1- ड्रैगन फ्रूट का अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन (Weight) बढ़ सकता है। क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा पाई जाती है।

2- ड्रैगन फ्रूट का अधिक मात्रा में सेवन करने से दस्त (Diarrhea) की शिकायत हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।