Create

सफेद पेठे का जूस पीने के 5 फायदे और 2 नुकसान- Safed Pethe Ka Juice Pine Ke Fayde Aur Nuksan

सफेद पेठे का जूस पीने के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
सफेद पेठे का जूस पीने के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

सफेद पेठे (Ash Gourd) का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि सफेद पेठा औषधीय गुणों से भरपूर होता है। सफेद पेठे में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, सफेद पेठे का सेवन आप जूस के रूप में भी कर सकते हैं। सफेद पेठे के जूस का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां भी दूर होती है। लेकिन हां सफेद पेठे के जूस का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि अधिक सेवन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं सफेद पेठे के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

सफेद पेठे का जूस पीने के 5 फायदे और 2 नुकसान

सफेद पेठे का जूस पीने के फायदे

1- आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते मोटापा (Obesity) से परेशान हैं, लेकिन अगर आप सफेद पेठे के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे वजन आसानी से कंट्रोल होता है। क्योंकि सफेद पेठे में कैलोरी की मात्रा कम होती है और पानी की मात्रा भरपूर पाई जाती है।

2- गर्मी के मौसम में अत्यधिक पसीना निकलने के कारण डिहाइड्रेशन (Dehydration) की शिकायत हो जाती है। लेकिन अगर आप सफेद पेठे के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर हाइड्रेट रहता है। क्योंकि सफेद पेठे में पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

3- जिन लोगों को अक्सर कमजोरी (Weakness) और थकान महसूस होती है, उनको सफेद पेठे के जूस का सेवन करना चाहिए, क्योंकि सफेद पेठे के जूस का सेवन करने से शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है।

4- जिन लोगों को कब्ज (Constipation) की शिकायत है, उन्हें सफेद पेठे के जूस का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से कब्ज की शिकायत से छुटकारा मिलता है। साथ ही सफेद पेठे के जूस का सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

5- सफेद पेठे के जूस का सेवन करने से शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थ (Toxin) बाहर निकलते हैं, जिससे आप कई बीमारियों के शिकार होने से बच सकते हैं। साथ ही सफेद पेठे के जूस का सेवन मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है।

सफेद पेठे का जूस पीने के नुकसान

1- सफेद पेठे से कई लोगों को एलर्जी (Allergy) की शिकायत हो सकती है, ऐसे में इसके जूस का सेवन करने से स्किन संबंधी समस्या हो सकती है।

2- गर्भवती महिलाओं को बिना डॉक्टर से सलाह लिए सफेद पेठे के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...