उपवास के 7 फायदे और 4 नुकसान-Upvaas Ke Fayde Aur Nuksan

उपवास के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
उपवास के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)

हिंदू धर्म में उपवास (Fasting) का काफी महत्व माना जाता है। क्योंकि हिंदू धर्म में उपवास को धार्मिक कारणों से जोड़ दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उपवास का सिर्फ धार्मिक महत्व ही नहीं है, बल्कि अगर आप उपवास रखते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि उपवास करने से सेहत अच्छी रहती है, जिससे आप कई बीमारियों के शिकार होने से बच सकते हैं। लेकिन अगर आप उपावस के समय तरह-तरह की चीजें बनाकर खाते हैं, तो इससे उपवास रखने से स्वास्थ्य को फायदे की जगह नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए उपवास के दौरान ताजे फल, फलों के जूस, छाछ जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं उपावस करने के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

उपवास के 7 फायदे और 4 नुकसान

उपवास के फायदे

1- वैज्ञानिकों के अनुसार उपवास करने से रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता मजबूत होती है। जिससे आप कई बीमारियों की चपेट में आने से काफी हद तक बच सकते हैं। साथ ही उपवास रखने से शरीर से हानिकारक तत्व भी बाहर निकल जाते हैं।

2- उपवास करना पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि उपवास करने से पाचन तंत्र (Digestion) बेहतर रहता है। साथ ही पेट से जुड़ी बीमारियां भी दूर होती है।

3- आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते मोटापा (Obesity) से परेशान हैं, लेकिन अगर आप हफ्ते में एक दिन उपवास रखते हैं, तो इससे शरीर की चर्बी कम होती है। साथ ही मोटापा भी कम होता है।

4- एक रिसर्च में पाया गया है कि उपवास करने से उम्र बढ़ जाती है। क्योंकि उपवास करने से शरीर से हानिकारक तत्व निकल जाते हैं जिससे आप बार-बार बीमार नहीं पड़ते है और उम्र बढ़ती है।

5- कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने से हार्ट की बीमारियों का खतरा भी बना रहता है। लेकिन अगर आप एक दिन का उपवास रखना शुरू कर देते हैं, तो इससे खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है।

6- दिमाग की क्षमता को बढ़ाने के लिए उपवास रखना काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि हफ्ते में एक बार उपवास रखने से सोचने की क्षमता बढ़ती है और याददाश्त (Memory) भी तेज होती है।

7- उपवास रखने से तनाव (stress) और चिंता को भी कम किया जा सकता है। क्योंकि उपवास रखने से मन शांत रहता है, जिससे आप डिप्रेशन के शिकार होने से बच सकते हैं।

उपवास के नुकसान

1- ज्यादा देर तक भूखे रहने से सिर दर्द (Headache) की समस्या हो सकती है।

2- ज्यादा देर तक भूखे रहने से कुछ लोगों को चिड़चिड़ेपन की शिकायत हो सकती है।

3- उपवास करने के तुरंत बाद ज्यादा हेवी खाना खाने से एसिडिटी (Acidity) और अपच जैसी समस्या हो सकती है।

4- निर्जला उपवास या उपवास के दौरान पौष्टिक चीजों का सेवन न करने से डिहाइड्रेशन और चक्कर आने की शिकायत हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।