Create

मलाई और हल्दी लगाने के फायदे - Malai Aur Haldi Lagane ke Fayde

मलाई और हल्दी लगाने के फायदे(फोटो: freepik)
मलाई और हल्दी लगाने के फायदे(फोटो: freepik)

हर किसी की ख्वाहिश होती है की वो खूबसूरत दिखे और उसकी स्किन ग्लो करे। इसके लिए लड़कियां कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन शायद उन्हें ये पता नहीं हो कि खूबसूरती बढ़ाने की दवा उनके किचन में ही उपलब्ध है। आसान भाषा में कहें तो भारतीय किचन एक ऐसी जगह है जहां आपको कई ऐसी चीजें देखने को मिलेगी जिसके कई ब्यूटी बेनिफिट्स हैं। भारतीय किचन एक ऐसी जगह है जहां कई ऐसी चीजें उपलब्ध है जो आपकी स्किन के साथ-साथ आपकी हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इसी कड़ी में आज हम बात मलाई और हल्दी की करेंगे और जानेंगे कि मलाई और हल्दी लगाने के (Malai Aur Haldi Lagane Ke Fayde) क्या फायदे हैं।

सबसे पहले तो ये बता दें कि, हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा (turmeric for skin) के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और मलाई (Malai Ke Fayde) हमारी स्किन की खूबसूरती बढ़ाने में मदद करती हैं।

मलाई और हल्दी लगाने से साफ होती है गर्दन (how to clean dark neck)

मलाई और हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे गर्दन पर लगाएं। इससे गर्दन का रंग हल्का होगा। इसको हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं, कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

टैनिंग के लिए मलाई और हल्दी (Turmeric and malai for tan removal)

कई बार तेज धूप के कारण चेहरे पर काले धब्बे और झुर्रियां पड़ जाती हैं ऐसे में मलाई और हल्दी का पेस्ट बनाकर लगाने से चेहरा साफ हो जाता है। मलाई और चुटकी भर हल्दी के साथ 1 चम्मच बेसन, आधा नींबू और थोड़ा सा पानी या गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं।

ड्राई स्किन (turmeric and malai for dry skin)

शुष्क त्वचा या ड्राई स्किन को हमेशा अतिरिक्त मॉइश्चराइजेशन और हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है। सर्दियों के मौसम में स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होती है। ऐसे में मलाई और हल्दी का फेस पैक तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा को ना सिर्फ प्राकृतिक मॉइश्चराइजेशन मिलेगा बल्कि चेहरे की चमक भी बढ़ जाएगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment