Create
Notifications

चेहरे पर रोगन बादाम शिरीन तेल लगाने के 6 फायदे- Chehre par Rogan Badam Shirin Teal lagane ke fayde

चेहरे पर रोगन बादाम शिरीन तेल लगाने के 6 फायदे
चेहरे पर रोगन बादाम शिरीन तेल लगाने के 6 फायदे
Ritu Raj

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो हमारे स्वास्थ्य के साथ ही ब्यूटी के लिए भी खूब इस्तेमाल किया जाता है। एक तरह से बादाम गुणों की खान है। इसमें विटामिन ई, विटामिन डी, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी स्किन, हेयर और हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। रोगन बादाम शिरीन तेल बादाम से ही बनाया जाता है। ये मीठे बादामों को कोल्ड प्रेस करके निकाला जाता है। खाने वाले बादाम की तुलना में इसके फायदे काफी ज्यादे हैं। इस तेल में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई जैसे कई विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। जो हमारे चेहरे के लिए बेहद ही लाभकारी होते हैं।

चेहरे पर रोगन बादाम शिरीन तेल लगाने के 6 फायदे

1- हेल्दी स्किन (Healthy skin) रोगन बादाम शिरीन तेल हमारे स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। ये चेहरे को निखारने और उसे ग्लो करने में काफी असरकारी है। इसके लगाने से स्किन को पोषण मिलता है जिससे चेहरा सॉफ्ट हो जाता है।

2- चेहरे के निखार के लिए (For Glowing Face) रोगन बादाम शिरीन तेल को चेहरे पर अप्लाई करने से निखार आती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं जो सांवली रंगत को भी निखार बनाने में मदद करते हैं।

3- डार्क सर्कल (Dark circle) चेहरे पर अगर कोई दाग-धब्बा या आंखों के नीचे डार्क सर्कल आ जाए तो खूबसूरती दब जाती है। रोगन बादाम शिरीन तेल के आंखों के नीचे नियमित रूप से मालिश करने से डार्क सर्कल की समस्या खत्म हो सकती है।

4- एंटी-एजिंग के असर को कम करे (Reduce the effect of anti-aging) रोगन बादाम शिरीन तेल में एंटी एजिंग वाले गुण होते हैं। जो बढ़ती उम्र में बुढ़ी होती त्वचा को जवां बनाने में मदद करते हैं। नियमित रूप से इसे चेहरे पर लगाने से स्किन फ्रेश और यंग बनी रहती है। इसमें पाए जाने वाले गुण स्किन सेल्स को नया कर सकते हैं।

5- टैनिंग रिमूव करे (Remove tanning) बादाम तेल एक नैचुरल सनस्क्रीन की तरह काम करता है। अगर किसी को टैनिंग और सनबर्न की समस्या है या इससे बचना चाहते हैं तो रोगन बादाम शिरीन तेल को नियमित रूप से चेहरे पर लगाएं।

6- बेदाग त्वचा (Immaculate skin) चेहरे पर जब कील-मुंहासे जैसी अन्य समस्याएं हो जाती हैं तो इससे फेस की ब्यूटी छुप जाती है। ये जब हटते हैं तो चेहरे पर दाग छोड़ जाते हैं जो देखने में और भी भद्दा लगते हैं। ऐसे में रोगन बादाम शिरीन तेल को नियमित रूप से चेहरे पर लगाकर मालिश करने से लाभ मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...