Create

अश्वगंधा के फायदे- ashwagandha ke fayde

अश्वगंधा के फायदे(फोटो:timesofindia)
अश्वगंधा के फायदे(फोटो:timesofindia)

प्राचीन काल से ही आयुर्वेद में कई गंभीर बीमारियों के उपचार में अश्वगंधा (Benefits of Ashwagandha) का उपयोग किया जा रहा है, यह एक बहुत ही कारगर औषधि है। इसका इस्तेमाल कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इसमें सेहत के लिए कई छोटे-बड़े गुण होते हैं जो कि समय के अनुसार आपके काम आते हैं। अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट, लिवर टॉनिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं।

अश्वगंधा के फायद Benefits of Ashwagandha in Hindi

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए (ashwagandha benefits for cholesterol)

अश्वगंधा चूर्ण का सेवन करने से टोटल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके साथ ही एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) की मात्रा को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

अच्छी नींद के लिए खाएं अश्वगंधा (ashwagandha for sleep)

जिन्हें अच्छी तरह से नींद नहीं आती है उनके लिए अश्वगंधा का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। जापान की त्सुकुबा यूनिवर्सिटी में 2017 में इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट द्वारा एक रिसर्च किया है जिसमें अश्वगंधा के पत्तों में ट्राएथिलीन ग्लाइकोल नामक यौगिक होता है, जो गहरी नींद दिलाने में मदद कर सकता है।

तनाव (benefits of ashwagandha for stress)

आजकल की दौड़ भाग भरी जिंदगी और ज्यादा काम का भार लेने से हमेशा तनाव (Stress) बना रहता है। बता दें कि, ज्यादा तनाव में रहने से कई बीमारियों को बुलावा देने जैसा है। ऐसे में अगर आप ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं तो आपको अश्वगंधा का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि, अश्वगंधा में मौजूद एंटी-स्ट्रेस गुण तनाव कम करके इसके कारण होने वाली बीमारियों से बचा सकता है।

यौन क्षमता में वृद्धि (ashwagandha increase sexual stamina/Aphrodisiac)

अश्वगंधा एक शक्तिवर्धक औषधि है, जो पुरुषों की यौन क्षमता को बेहतर कर वीर्य की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है। अश्वगंधा का सेवन करने से स्पर्म उत्तमता के साथ-साथ उसकी संख्या में भी वृद्धि हो सकती है।

कैंसर में लाभकारी है अश्वगंधा (benefits of ashwagandha for cancer)

अश्वगंधा में एंटी-ट्यूमर एजेंट होते हैं, जो ट्यूमर को पनपने से रोक सकते हैं, साथ ही अश्वगंधा बतौर कैंसर के इलाज के रूप में इस्तेमाल होने वाली कीमोथेरेपी के नकारात्मक प्रभाव को खत्म करने में मदद कर सकता है। यह बात ध्यान में रखना बेहद जरूरी है कि, "अश्वगंधा को सीधे तौर पर कैंसर ठीक करने के लिए नहीं, बल्कि कैंसर से बचने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है"।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment