Create

अश्वगंधा चूर्ण के फायदे- Ashwagandha Churn Ke Fayde

अश्वगंधा चूर्ण के फायदे(फोटो:the indian wire)
अश्वगंधा चूर्ण के फायदे(फोटो:the indian wire)
reaction-emoji
·
Ritu Raj

शरीर की कई सारी परेशानियों को दूर करने में अश्वगंधा एक चमत्कारी औषधि के रूप में काम कर सकती है। यह शरीर को बीमारियों से बचाने के अलावा दिमाग और मन को भी स्वस्थ रखने में मदद करती है। पुरुषत्व बढ़ाने में भी एक चुटकी अश्वगंधा काफी मददगार है। इसके साथ ही तनाव, थकान, कमजोरी, अनिद्रा आजी जैसी समस्याओं में अश्वगंधा का चूर्ण काफी कारगर है।

अश्वगंधा के फायदे Ashwagandha Benefits in Hindi

खांसी और दमा में कारगर है अश्वगंधा (Ashwagandha Effective in cough and asthma)

खांसी और दमा की समस्या में अश्वगंधा काफी कारगर है। ऐसे में अश्वगंधा चूर्ण को गर्म दूध के साथ लेने से खांसी और दमे की बीमारी में बहुत आराम मिलता है।

अनिद्रा में मददगार है अश्वगंधा (Ashwagandha is helpful in insomnia)

जिन्हें नींद न आने की बीमारी है उन्हें अश्वगंधा के चूर्ण को खीर में डालकर खाना चाहिए। ये नींद की दवा की तरह काम करती है।

अश्वगंधा पेट की समस्याओं को करे दूर (Ashwagandha helps in stomach problems)

पेट की समस्याओं में अश्वगंधा काफी फायदेमंद है। ऐसे में मिश्री और हल्के गर्म पानी के साथ अश्वगंधा चूर्ण का सेवन करने से गैस की बीमारी से छुटकारा मिलता है।

कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है (Ashwagandha stops cancer cells from growing)

कई रिसर्च में यह बताया जा चुका है कि अश्वगंधा कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है और साथ ही कैंसर के नए सेल्स नहीं बनने देता है। यह शरीर में रिएक्टिव ऑक्सीजन स्पीशीज का निर्माण करता है। जो कैंसर सेल्स को खत्म करने और कीमोथेरेपी से होने वाले साइड इफेक्ट्स से भी बचाने में कारगर है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए (Ashwagandha for immunity)

अश्वगंधा में मौजूद ऑक्सीडेंट आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं। अश्वगंधा चूर्ण वाइट ब्लड सेल्स और रेड ब्लड सेल्स दोनों को बढ़ाने का काम करता है जो कई गंभीर शारीरिक समस्याओं में लाभदायक है।

मानसिक तनाव (Ashwagandha in mental stress)

अश्वगंधा चूर्ण मानसिक तनाव जैसी गंभीर समस्या को ठीक करने में लाभदायक है। रिपोर्टों की मानें तो तनाव को 70 फीसदी तक अश्वगंधा के सेवन से कम किया जा सकता है।

महिलाओं के लिए (Benefits of Ashwagandha in Vaginal White Discharge)

कई महिलाओं को सफेद पानी की समस्या होती है जिसकी वजह से उनका शरीर कमजोर होने लगता है और इसका असर उनके गर्भाशय पर भी पड़ता है। ऐसे रोगों से निजात पाने के लिए महिलाओं को अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment
Fetching more content...