Create

उबले हुए बादाम के फायदे - Uble huye Badam Ke Fayde

उबले हुए बादाम के चमत्कारी फायदे
उबले हुए बादाम के चमत्कारी फायदे
Ritu Raj

बादाम (almonds) एक ऐसा ड्राई फ्रूट(dry fruit) है जिसके सेवन से अनगिनत फायदे होते हैं। ये शरीर को कई सारे पोषक तत्वों (nutrients) की कमी को पूरा करता है। इसके सेवन से कई सारी समस्याएं दूर होती और साथ ही बीमारियों के भी होने के चांसेस काफी कम हो जाते हैं। बादाम को हम कई तरह से सेवन करते हैं। सीधे तौर पर, रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट इसका सेवन किया जाता है। इसके साथ ही कई लोग इसे उबालकर भी सेवन करते हैं। दूध में बादाम को डालकर उबालकर सेवन करने से कई सारे लाभ मिलते हैं। इसके सेवन से दिमाग तेज होता है।

ये होते हैं बादाम में पोषक तत्व

प्रोटीन,

विटामिन ई,

फाइबर

ओमेगा-3

मैग्नीशियम

कैल्शियम

पोटैशियम

राइबोफ्लेविन

नियासिन भी अच्छी मात्रा में होता है।

उबले हुए बादाम के 3 फायदे

इम्यूनिटी बढ़ती है (immunity increases)

जिनकी इम्यूनिटी (immunity) कमजोर होती है उन्हें संक्रमण होने का खतरा जल्दी रहता है। ऐसे में बादाम का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए उबले हुए बादाम का सेवन करें। इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही कई और लाभ होंगे। इसके लिए बादाम को पीसकर दूध में डालकर उबाल लें और इसका सेवन करें।

वजन बढ़ाने के लिए बादाम का सेवन (Almond for Weight Gain)

जिनका वजन नहीं बढ़ रहा है उनके लिए बादाम का सेवन करना काफी अच्छा होता है। दुबले-पतले शरीर वाले लोगों को बादाम को दूध में डालकर उबाल लेना है और फिर इसका सेवन करना है। कुछ ही दिनों में आपके शरीर पर इसका असर दिखने लगेगा।

बादाम के अन्य फायदे

उबले हुए बादाम के सेवन से दिल हेल्दी रहता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

विटामिन ई से भरपूर बादाम दिमागी क्षमता बढ़ाता है। इससे याददाश्त और सीखने की क्षमता तेज होती है।

बादाम खाने से डायबिटीज (diabetes) नियंत्रित रहता है।

त्वचा (skin) के लिए बेहद फायदेमंद होता है बादाम।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...