Create
Notifications

लौंग अदरक और नींबू के 4 फायदे- Laung Adrak aur Nimbu ke 4 fayde

लौंग अदरक और नींबू के 4 बेहतरीन फायदे
लौंग अदरक और नींबू के 4 बेहतरीन फायदे
Ritu Raj

लौंग अदरक और नींबू के खूब ढेर सारे फायदे होते हैं। ये तीनों ही हमारी सेहत को काफी लाभ पहुंचाते हैं। वैसे तो कई चीजों में लौंग अदरक और नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, सबसे ज्यादा चाय बनाने में किया जाता है। लौंग अदरक और नींबू का चाय बनाकर पीने से शरीर में ताजगी आती है। इनके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में भी ये मदद करते हैं।

लौंग अदरक और नींबू के 4 फायदे

1- प्रतिरोधक क्षमता (immunity boost) किसी भी बीमारी या संक्रमण से लड़ने में हमारा इम्यून सिस्टम अहम भूमिका निभाता है। अगर ये मजबूत है तो कोई भी बीमारी आसानी से नहीं होती है और संक्रमण का खतरा कम रहता है। लेकिन, कमजोर होने पर हम किसी भी समस्या से जल्दी जकड़ जाते हैं। ऐसे में लौंग अदरक और नींबू के सेवन से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत किया जा सकता है।

2- दिमागी कार्यक्षमता को बढ़ावा (boost brain function) दूध की चाय की जगह अगर आप लौंग अदरक और नींबू की चाय का नियमित रूप से सेवन करें तो इससे दिमागी कार्यक्षमता को बढ़ावा मिलता है। इसमें कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे दिमाग के स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं।

3- हृदय स्वास्थ्य (cardiovascular health) नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है जो धमनियों और नसों के माध्यम से रक्त के उचित प्रवाह को बढ़ावा देने और रक्त के थक्कों को बनने से रोकने में मदद करता है। इसके साथ ही लौंग और अदरक में भी ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं हृदय से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करते हैं।

4- लिवर स्वास्थ्य (liver health) जब हमारा लिवर सही रहता है तो पाचन क्रिया ठीक रहती है और इसके चलते हम कई सारी समस्याओं से बचे रहते हैं। अदरक, लौंग और नींबू तीनों ही हमारे लिवर स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होता हैं। अदरक बिना शराब के होने वाली फैटी लिवर की समस्या को ठीक करता है तो नींबू का रस अल्कोहलिक कारणों से होने वाली लिवर की क्षति को सही करने में मदद करता है। लौंग की लिवर को फायदा पहुंचाता है। ऐसे में इसके सेवन से ये स्वस्थ रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...