Create

गाय के दूध से बना घी रखता है आपको बेहद स्वस्थ, जानिए इसके लाभ विस्तार से!

Ghee made from cow
गाय के दूध से बना घी रखता है आपको बेहद स्वस्थ, जानिए इसके लाभ विस्तार से!

देसी घी के बिना भारतीय भोजन का स्वाद अधूरा ही माना जाता है। घी जितना खाने का स्वाद बढ़ाता है उससे कहीं ज्यादा हेल्थ के लिए फायदेमंद है। खासतौर पर गाय का देशी घी हेल्थ के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। आयुर्वेद में देसी गाय के घी को अमृत के समान माना जाता है जिसमें सौ से भी अधिक गुण पाएं जाते हैं. जो दवा की तरह काम करते हैं। कई लोगों को लगता है कि घी खाने से वजन बढ़ता है लेकिन ऐसा नहीं है, नियमित रूप से सेवन करने से वजन घटने लगता है। शरीर को ताकत और हड्डियों को मजबूती मिलती है।

इसके साथ ही गाय का घी एनर्जी बढ़ाने और मेंटल हेल्थह को दुरुस्त रखने के साथ ही स्किन और बालों के लिए भी काफी असरदार है। घी जोड़ों में लुब्रिकेशन का काम करता है जिससे सूजन और जलन की समस्या कम होती है और दूध हड्डियों को मजबूत बनाता है. दूध के साथ घी मिलाकर पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है और पाचन तंत्र को मजबूती मिल सकती है. इसके सेवन से डायजेशन सिस्टम अच्छा रहता है. पेट में गैस बनने से लेकर मुंह में छाले में आसाम मिलता है.

गाय के घी के फायदे विस्तार में:-

1. सिरदर्द व माइग्रेन में फायदेमंद

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या में गाय का घी काफी फायदेमंद होता है। सुबह-शाम खाने से आधे घंटे पहले गाय के घी की दो बूंदे नाक में डाली जाए, तो इससे माइग्रेन से जल्द ही छुटकारा मिल सकता है। इसके साथ ही सिरदर्द, बाल झड़ने की समस्या, आंखों की रोशनी की समस्या आदि ठीक हो सकती है।

youtube-cover

2. शरीर की कमजोरी को करें दूर

शरीर की कमजोरी को भी दूर करने में गाय का घी असरदार है। एक गिलास दूध में आधा चम्मच घी और शहद मिलाकर इसका सेवन करने से काफी लाभ मिलता है। साथ ही थकान में कमी आती है।

3. जोड़ों की समस्या को करें दूर

बढ़ती उम्र में जोड़ों का दर्द बढ़ने लगता है ऐसे में गाय का घी इस समस्या के लिए अचूक औषधि है। गठिया के मरीज यदि रोज गाय के घी से जोड़ों की मालिश करें, तो दर्द की समस्या दूर हो सकती हैं। इसके अलावा मालिश से हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

4. कफ से पाएं छुटकारा

एक रिसर्च की माने तो गाय के घी में थोड़ा सा नमक डालकर इसे हल्का गर्म करे लें और फिर छाती पर इससे मालिश करें। इससे कफ पिघल कर बाहर आ सकता है। बच्चों में कफ की समस्या में भी यह असरदार है।

5. इम्युनिटी बढ़ाए

गाय के दूध से बना घी
गाय के दूध से बना घी

गाय के घी में सभी विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इससे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment