Create

अजवाइन का पानी पीने के फायदे- Ajwain ka pani Pine ke Fayde

अजवाइन का पानी पीने के फायदे(फोटो:tv9)
अजवाइन का पानी पीने के फायदे(फोटो:tv9)
reaction-emoji
Ritu Raj

सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से आपको कई फायदे मिलेंगे। अजवाइन के पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। इसे रोजाना पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है। पेट से जुड़ी कई समस्याओं में अजवाइन का पानी फायदा पहुंचाता है। आज हम बात करेंगे अजवाइन का पानी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

अजवाइन के पानी के लाभ - Ajwain ke pani ke labh in Hindi

अजवाइन के बीजों में कई आवश्यक विटामिन होते हैं। इसमें कुछ प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं।

पाचन (pachan ko swasth Rakhta hai Ajwain ka pani)

पाचन को स्वस्थ रखने में अजवाइन काफी मदद करती है। अजवाइन का पानी पीने से इसमें मौजूद थिमोल (Thymol) जो एक लाभदायक प्राकृतिक तत्व होता है ये पेट में गैस्ट्रिक रस रिलीज करने में मदद करता है जिससे पाचन प्रक्रिया में तेजी आती है।

वेट लॉस (Ajwain Water For Weight loss)

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज (Exercise) या योग (Yoga) कर रहे हैं तो अपनी दिनचर्या में अजवाइन के पानी का भी इस्तेमाल करें। रोज सुबह एक कप अजवाइन का पानी पीने से वजन कम होता है, इससे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद मिलता है जिसकी वजह से धीरे-धीरे आपके शरीर से फैट कम होने लगता है।

प्रेगनेंसी में (Ajwain Water Benefits in Pregnancy)

गर्भावस्था में अक्सर महिलाओं को कब्ज, गैस बनने जैसी पेट से संबंधित समस्याएं होनी आम बात है। ऐसे में अजवाइन का पानी पीने से इन लक्षणों को दूर करने मदद मिलती है। हालांकि, इस दौरान सीमित मात्रा में इसका सेवन करें तो बेहतर होगा।

किडनी स्टोन के लिए लाभकारी (Benefits of Ajwain Water for kidney Stone)

पथरी का दर्द बहुत दर्द भरा होता है और अगर इसका तुरंत इलाज नहीं किया जाए तो यह आपके लिए गंभीर हो सकता है। पथरी के अधिकांश मामले अनुचित पाचन और कुछ पाचन अंगों के खराब होने की वजह से होते हैं। अजवाइन का पानी पीने से किडनी स्टोन का इलाज करने और उन्हें बनने से रोकने में मदद मिल सकती है।

अस्थमा से राहत (Benefits Of Ajwain Water in Asthma)

श्वसन समस्याओं के इलाज के लिए अजवाइन के पानी का उपयोग किया जाता है। अस्थमा के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म या गुनगुना अजवाइन का पानी पी सकते हैं। इसे और असरदार बनाने के लिए गुड़ के साथ मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...