Create
Notifications

काला नमक और नींबू पानी पीने के फायदे - Kala Namak Aur Nimbu Pani Pine Ke Fayde

काला नमक और नींबू पानी पीने के फायदे( फोटो - Sportskeeda Hindi )
काला नमक और नींबू पानी पीने के फायदे( फोटो - Sportskeeda Hindi )
Shilki

गर्मियों में हमे नींबू पानी (Lemon Water) का सेवन करना बहुत पसंद आता है और ये स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। लेकिन अगर आप नींबू पानी में काला नमक डालकर पीते हैं, तो इससे शरीर को और ज्यादा फायदे हो सकते हैं। काला नमक (Black Salt) और निंबू के पानी का साथ में सेवन करने से हमारे पाचन के लिए बहुत लाभदायक होता है। नींबू (Nimbu) में पाए जाने वाले vitamin c पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करता है। और काला नमक भी पाचन के लिए बहुत आवश्यक होता है।

नींबू पानी के साथ यदि हम काला नमक (Kala namak) का उपयोग करेंगे, तो इससे वजन मे भी काफी अंतर देखने को मिल सकता है। ये हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम भी करता है। इसके सेवन से एसिडिटी, स्किन प्राब्लम्स ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होने की वजह से यह उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्राल लेवल को नियंत्रित रखने में मदद् करता है और रक्त के थक्कों को बनने से रोकता है.

नींबू पानी और काला नमक साथ में पीने के फायदे -

चर्बी को करे कम (Reduce fat ) नींबू पानी और काला नमक के सेवन से वजन को कम करने में बहुत मदद मिलती है। नींबू में पाए जाने वाला विटामिन सी चर्बी को कम करने में मदद करता है। वहीं काला नमक खाने को सही तरीके से पचाने में मदद करता है। नींबू पानी का सेवन इसलिए आवश्यक होता है।

कोलेस्ट्रॉल को करे नियंत्रित (Control cholesterol) नींबू पानी और काला नमक को साथ पीने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। दरअसल जब हम कुछ ऑयली खाते हैं, तो हमारे हार्ट में बैड कोलेस्ट्रॉल जमना शुरु हो जाता है और ऐसे में अगर हम नींबू पानी के साथ काला नमक डालकर सेवन करेंगे, तो इससे विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने में मदद होती है। जिससे कोलेस्ट्रॉल जमने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

पाचन को करे दुरुस्त (Improve Digestion) नींबू पानी और काला नमक के साथ में सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इससे एसिडिटी की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। यही नहीं इसके सेवन से जिन लोगों को कब्ज की शिकायत होती है वह भी ठीक होती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद (Beneficial for skin) नींबू में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) गुण पाए जाते हैं। जिससे त्वचा हमेशा तरोताजा बनी रहती है। और अगर नींबू के साथ काला नमक का सेवन करते हैं तो इससे पाचन सही बना रहेगा और इससे त्वचा में होने वाले एलर्जी से भी राहत मिलेगी। क्योंकि पेट साफ रहने से त्वचा में भी परिवर्तन नज़र आता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...