हर मौसम में पुदीने का पानी पीने के लाभ

हर मौसम में पुदीने का पानी पीने के लाभ (sportskeeda Hindi)
हर मौसम में पुदीने का पानी पीने के लाभ (sportskeeda Hindi)

पुदीने का पानी आईबीएस, मुंहासे, हार्मोनल असंतुलन, सूजन, खांसी और सर्दी, कब्ज, मोटापा जैसी समस्या के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। गर्मी के मौसम में लू (Heat waves) या डिहाइड्रेशन (Mint for dehydration) से बचने के लिए पुदीने का सेवन करना बेहतर माना गया है। वहीं अधिक पसीना आना, त्वचा पर होने वाली जलन व खुजली (Mint For Skin) जैसी समस्याओं का भी इलाज करता है। पुदीने में मेन्थॉल होता है। यही तत्व शरीर को ताजगी और ठंडक प्रदान करता है। जानते हैं हर मौसम में पुदीने का पानी पीने के लाभ।

youtube-cover

हर मौसम में पुदीने का पानी पीने के लाभ : Benefits of drinking mint water in every season in hindi

गर्मी के मौसम में - गर्मियों में मौसम में अक्सर लोग गर्मी को मात देने के लिए ठंडा, कैफीनयुक्त पेय पीने का लालच हो सकता है, लेकिन इसके बजाय आप प्राकृतिक रूप से ठंडा रहने और अस्वास्थ्यकर पेय के लिए और अपनी प्यास बुझाने के लिए पुदीने का पानी पीना लाभकारी हो सकता है।

सर्दियों में - सर्दी के मौसम में लोगों को ज्यादा प्यास नहीं लगती है। ऐसे में अपने ताज़ा स्वाद के कारण पुदीने का पानी आपके काम आ सकता है। गर्म पुदीने का पानी पीने से विशेष रूप से ठंड के मौसम में भूख में प्राकृतिक वृद्धि के कारण अतिरिक्त भोजन को पचाने और चयापचय करने में मदद मिलती है।

मानसून में - बारिश के दौरान अक्सर हम में से कई लोगों का पानी पीने का मन नहीं करता है, लेकिन गर्म तापमान पर पुदीने का पानी पूरे दिन पिया जा सकता है ताकि इससे खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेट किया जा सके और मौसमी खांसी और सर्दी को दूर रखा जा सके।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan