Create

सोंठ के औषधीय गुण - Sonth ke Aushadhi Gun

सोंठ के औषधीय गुण (फोटो - Nari )
सोंठ के औषधीय गुण (फोटो - Nari )

सोंठ यानि सूखे अदरक का पाउडर ( Dry ginger) का प्रयोग अधिकतर घरों में मसालों के रूप में होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल सिर्फ एक मसाले के रूप में नहीं होता है बल्कि इसके कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। इसके सेवन से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। सर्दियों के मौसम (winter season) में सोंठ का सेवन करना काफी लाभकारी माना जाता है। सोंठ की तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करना चाहिए।

सोंठ में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए और सी, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड के गुण पाए जाते हैं। जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

सोंठ के औषधीय गुण ( Sonth ke Aushadhi Gun in hindi)

सिर दर्द में दिलाता है राहत

सिर दर्द होने पर सोंठ का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपके सिर में लगातार दर्द बना हुआ है तो आप सोंठ के पाउडर का लेप बनाकर अपने सिर पर लगा लें। इससे आपको काफी राहत मिलेंगी।

सर्दी-जुकाम में लाभकारी

सर्दियों के मौसम में अक्सर कर के लोगों को ठंड लग जाती है। जिसकी वजह से सर्दी जुकाम की शिकायत हो जाती है। ऐसे में सोंठ का सेवन करना चाहिए। क्योंकि सोंठ की तासीर गर्म होती है। आप चाय में भी सोंठ का पाउडर मिलाकर पी सकते हैं।

वजन घटाने में करता है मदद

अगर आपका वजन (weight) काफी बढ़ गया है तो आपको सोंठ का सेवन करना चाहिए। सोंठ के सेवन के जरिए हम अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। इसके लिए आप सोंठ को गर्म पानी में मिलाकर नियमित रूप से सेवन करें।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में अक्सर कर के लोगों के जोड़ों के दर्द की शिकायत बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप सोंठ का सेवन करते हैं तो यह काफी फायदेमंद साबित होता है।

पाचन शक्ति करता है मजबूत

अगर आपकी पाचन शक्ति (Digestion system) कमजोर है तो आपको सोंठ का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है। साथ ही यह पेट संबंधी किसी भी रोग के लिए लाभकारी होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
2 comments