Create

तुलसी के फायदे Tulsi ke fayde in Hindi

तुलसी के फायदे(फोटो:haribhoomi)
तुलसी के फायदे(फोटो:haribhoomi)

अधिकतर हिंदू परिवारों में तुलसी (Basil) की पूजा की जाती है। धार्मिक रूप से तुलसी (Basil) के पौधे को बहुत पवित्र माना जाता है। आज भी बहुत से लोग इसे घर में या फिर आंगन में लगाते हैं। तुलसी (Basil) का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि तुलसी (Basil) के पौधे की वजह से नकारात्मकता दूर होती है और साथ ही परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती है। वहीं इसे आयुर्वेद में काफी महत्व दिया जाता है। आयुर्वेद में तुलसी (Basil) को औषधीय पौधा माना जाता है। इसके सेवन से शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाया जा सकता है। तुलसी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहेद फायदेमंद है। अगर इसका रोजाना सेवन किया जाए तो आप खुद को कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको तुलसी (Basil) के फायदे के बारे में बताएंगे।

तुलसी (Basil)के पत्ते खाने के फायदे Benefits of Eating Basil Leaves in Hindi

दिल के लिए फायदेमंद।

पाचन के लिए फायदेमंद।

त्वचा में निखार लाने में कारगर।

तनाव को कम करने में मददगार।

सर्दी दूर करने में फायदेमंद।

कैंसर को रोकने में मददगार।

सर्दी-खांसी के लिए कारगर।

कई बीमारियां होती हैं दूर।

सेहत के लिए फायदेमंद है तुलसी के पत्तों का सेवन।

सांस की बदबू से दिलाती है छुटकारा।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर।

यौन रोगों के इलाज में कारगर

पुरुषों में शारीरिक कमजोरी होने पर तुलसी के बीज का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा यौन-दुर्बलता और नपुंसकता में भी इसका इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment