Create

पोस्ता दाना खाने के फायदे - posta dana Khane ke Fayde

पोस्ता दाना खाने के फायदे Image: freepik
पोस्ता दाना खाने के फायदे Image: freepik
reaction-emoji
Ritu Raj

गर्मी के मौसम में पोस्तादाना का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। ये प्रमुख रूप से पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए काफी लाभकारी होता है। इसके खसखस और पॉपी सीड्स भी कहते हैं। इसमें एक दो नहीं बल्कि कई अनगिनत फायदे हैं। आईए जानते हैं इसके सेवन से क्या-क्या लाभ मिलता है।

सभी दर्द को दूर करता है

पोस्ता दाना को दर्द निवारक के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसमें ओपियम अल्कलॉइड पाया जाता है जो सभी प्रकार के दर्द को दूर करने में सक्षम है। खास तौर पर मांसपेशियों के दर्द में ये काफी लाभकारी ही। इसका तेल भी बाजार में मिलता है। पोस्ता दाना ओमेगा-6 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर के साथ ही फाइटोकेमिकल्स, विटामिन बी, थायमिन, कैल्शियम और मैंगनीज से भरपूर है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।

सांस संबंधी तकलीफ में लाभदायक

सांस संबंधी तकलीफ होने पर भी यह काफी लाभदायक होता है। इसके अलावा खांसी को कम कर सांस संबंधी समस्याओं में लंबे समय तक आराम दिलाने में भी मदद करता है।

नींद की समस्या

नींद की समस्या है तो खसखस को गर्म दूध में मिलाकर पीना चाहिए जो काफी फायदेमंद होता है। यह अनिद्रा की समस्या को दूर करता है।

भरपूर मात्रा में पाया जाता है फाइबर

इसमें फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होता है जो कब्ज जैसी समस्या को दूर करता है। साथ ही बेहतर पाचन में भी मदद करता है और शरीर को ऊर्जा देने में भी काफी लाभकारी है।

स्टोन बनने से रोकता है

पोस्ता दाना गुर्दे की पथरी के इलाज के तौर पर सेवन किया जाता है। इसमें एक्स लेट्स पाया जाता जो शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैल्शियम का अवशोषण कर गुर्दे में पथरी बनने से रोकता है।

मानसिक तनाव से मिलेगी मुक्ति

अगर आपको मानसिक तनाव रहता है तो इसका सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें यह काफी लाभकारी है और साथ ही त्वचा पर होने वाली झुर्रियों की भी कम करने में मदद करता है। ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो चेहरे को जवां बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही त्वचा की जलन व खुजली भी कम करने में सहायता करता है। इसके अलावा एक्जिमा जैसी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...