बादाम के 10 फायदे जानकर आप खुद को बादाम खाने से रोक नहीं पाएंगे

बादाम दशकों से लगभग हर घर में याद्दाश्त तेज़ करने के लिए पहली पसंद रहा है। बादाम को मानव जाति का सबसे पसंदीदा ड्राई फ्रूट माना जाता है। पूरी दुनिया में बादाम को अलग अलग तरह से लिया जाता है। प्राकृतिक रूप में इसे कच्चा खाया जा सकता है। बादाम का इस्तेमाल तेल के तौर पर, आटे और दूध (बादाम दूध) के तौर पर और कई सुगन्धित पदार्थों और बॉडी लोशन में भी होता है। चलिए आपको बताते हैं बादाम के ऐसे 10 फायदे जिसे जानकार आप रह जाएंगे हैरान।

#1 हार्ट अटैक और हृदय रोगों से बचाता है बादाम

बादाम के अंदर एंटीऑक्सीडेंट और गुड मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जिनके कारण बादाम खाने से दिल का दौरा एवं दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। रिसर्च के मुताबिक़, बादाम खाने से बुरा कोलेस्ट्रॉल (LDL कोलेस्ट्रॉल) कम होता है। बादाम, हार्ट अटैक के सबसे बड़े कारण ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, वज़न और मोटापे को काबू में रखता है।

#2 हड्डियों के लिए फायदेमंद

बादाम में फॉस्फोरस होता है जो हड्डियों और दांतों को ज़्यादा समय तक मज़बूत रखता है। बादाम खाने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है।

#3 इम्यून सिस्टम होता है मज़बूत

बादाम में ऐसे पदार्थ (अल्कली पदार्थ) होते हैं जिनसे इम्यून सिस्टम (प्रतिरोधी सिस्टम) मज़बूत होता है। साथ ही बादाम इम्यून सिस्टम की बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। बादाम में मौजूद विटामिन E बीमारी पैदा करने वाले तत्वों को कम करता है।

#4 त्वचा के लिए लाभदायक है बादाम

विटामिन E समेत अन्य मिनरल की मौजूदगी बादाम को त्वचा के लिए अच्छा विकल्प बनाती है। नवजात शिशुओं को बादाम के तेल की मालिश की जाती है और साबुन में भी बादाम का दूध मिलाया जाता है ताकि सौंदर्य में निखार आ सके।

#5 शारीरिक सूजन होती है कम

बादाम में दो महत्वपूर्ण एसिड होते हैं; लिनोलेनिक और लिनोलिक एसिड। बादाम के इन दोनों पदार्थों की मदद से शरीर में अक्सर हो जाने वाली सूजन ख़त्म हो जाती है। साथ ही ये तत्व अच्छे बाल और अच्छी त्वचा के लिए भी कारगर होते हैं।

#6 कब्ज़ होती है खत्म

चूँकि बादाम में फाइबर होता है इसलिए बादाम कब्ज़ होने से बचाता है। बादाम खाते समय खूब सारा पानी पीने से पाचन शक्ति भी बढ़ती है।

#7 दिमाग भी तेज़ करते हैं बादाम

बादाम में उन पोषक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा होती है जो दिमाग के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। बादाम को हमेश बुद्धि बढ़ाने संबंधी मामलों से जोड़ा जाता है। बादाम इसी वजह से हमेशा से ही बढ़ते बच्चों के लिए एक ज़रूरी आहार रहा है।

#8 कैंसर से बचाता है बादाम

बादाम पेट में खाने के संचार को सही रखता है, जिसके कारण पेट में कोई अवशेष नहीं रहते और पेट का कैंसर होने खतरा नहीं रहता। एक देश के राष्ट्रीय कैंसर केंद्र ने एक शोध में फाइबर रिच डाइट से पेट के कैंसर के आसार कम होने के ऊपर शोध भी किया है।

#9 गर्भवती महिलाओं के लिए असरदार है बादाम

बादाम में फोलिक ऐसिड होता है जिसकी वजह से शिशुओं में जन्मजात बीमारी का खतरा कम हो जाता है। यही नहीं बादाम खाने से पेट में बच्चे के टिशू और सैल (ऊतक और कोशाणु) भी स्वस्थ तरीके से बनते हैं। डॉक्टर हमेशा गर्भवती महिलाओं को गर्भ के दौरान फोलिक ऐसिड युक्त चीज़ें लेने के लिए कहते हैं। हालंकि कोई भी चीज़ लेने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें।

#10 ब्लड शुगर को काबू में रखते हैं बादाम

बादाम में कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं लेकिन फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ फैट की मात्रा अधिक होती है। इसी वजह से डायबिटीज़ से जूझ रहे लोगों के लिए बादाम एक अच्छा विकल्प है। मैग्नीशियम ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक होता है। और आप जानकर हैरान होंगे कि बादाम की केवल दो टुकड़ियों में लगभग 150 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है जोकि आपके शरीर की रोज़ाना मैग्नीशियम ज़रुरत (310 से 420 मिलीग्राम) का 50 प्रतिशत है।

App download animated image Get the free App now