COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

बादाम के 10 फायदे जानकर आप खुद को बादाम खाने से रोक नहीं पाएंगे

338   //    24 Jul 2018, 11:22 IST
बादाम दशकों से लगभग हर घर में याद्दाश्त तेज़ करने के लिए पहली पसंद रहा है। बादाम को मानव जाति का सबसे पसंदीदा ड्राई फ्रूट माना जाता है। पूरी दुनिया में बादाम को अलग अलग तरह से लिया जाता है।

प्राकृतिक रूप में इसे कच्चा खाया जा सकता है। बादाम का इस्तेमाल तेल के तौर पर, आटे और दूध (बादाम दूध) के तौर पर और कई सुगन्धित पदार्थों और बॉडी लोशन में भी होता है। चलिए आपको बताते हैं बादाम के ऐसे 10 फायदे जिसे जानकार आप रह जाएंगे हैरान।

#1 हार्ट अटैक और हृदय रोगों से बचाता है बादाम


बादाम के अंदर एंटीऑक्सीडेंट और गुड मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जिनके कारण बादाम खाने से दिल का दौरा एवं दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। रिसर्च के मुताबिक़, बादाम खाने से बुरा कोलेस्ट्रॉल (LDL कोलेस्ट्रॉल) कम होता है।

बादाम, हार्ट अटैक के सबसे बड़े कारण ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, वज़न और मोटापे को काबू में रखता है।

#2 हड्डियों के लिए फायदेमंद


बादाम में फॉस्फोरस होता है जो हड्डियों और दांतों को ज़्यादा समय तक मज़बूत रखता है। बादाम खाने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है।

#3 इम्यून सिस्टम होता है मज़बूत


बादाम में ऐसे पदार्थ (अल्कली पदार्थ) होते हैं जिनसे इम्यून सिस्टम (प्रतिरोधी सिस्टम) मज़बूत होता है। साथ ही बादाम इम्यून सिस्टम की बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। बादाम में मौजूद विटामिन E बीमारी पैदा करने वाले तत्वों को कम करता है।

#4 त्वचा के लिए लाभदायक है बादाम


विटामिन E समेत अन्य मिनरल की मौजूदगी बादाम को त्वचा के लिए अच्छा विकल्प बनाती है। नवजात शिशुओं को बादाम के तेल की मालिश की जाती है और साबुन में भी बादाम का दूध मिलाया जाता है ताकि सौंदर्य में निखार आ सके।

#5 शारीरिक सूजन होती है कम


बादाम में दो महत्वपूर्ण एसिड होते हैं; लिनोलेनिक और लिनोलिक एसिड। बादाम के इन दोनों पदार्थों की मदद से शरीर में अक्सर हो जाने वाली सूजन ख़त्म हो जाती है। साथ ही ये तत्व अच्छे बाल और अच्छी त्वचा के लिए भी कारगर होते हैं।
1 / 2 NEXT
Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...