आंवला खाने के फायदे

आंवला खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
आंवला खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

विटामिन सी से भरपूर आंवला (Amla) व्यक्ति के शरीर को सेहतमंद रखने में लाभकारी होता है। लेकिन इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए हर किसी को अपनी बॉडी के हिसाब से ही इसका सेवन करना चाहिए, हो सकता है किसी-किसी व्यक्ति को ये सूट ना भी करें। लेकिन इसके फायदे शरीर के लिए अनेक हैं तभी को हमारी दादी-नानी इसका सेवन अपने समय में भी किया करती थी। आंवला अल्सर, कॉन्सटिपेशन और डायबिटीज़ जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है इसके साथ ही खराब कोलेस्टेरॉल के लेवल को सही रखने में कारगर है। जानिए इसके सेवन से क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

youtube-cover

आंवला खाने के फायदे : Benefits Of Amla In Hindi

त्वचा के लिए -

अगर किसी की स्किन पर दाग के निशान हैं तो उसे दूर करने के लिए आंवले का रस त्वचा पर लगाएं। ये इन निशान को दूर करने में फायदेनंद हैं।

एसिडिटी से राहत -

जिन लोगों को एसिडिटी की परेशानी रहती है उन्हें आंवले का पाउडर पानी के साथ लेना चाहिए एसिडिटी से राहत मिलती है। वहीं आंवले का जूस भी पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

शरीर को डिटॉक्स करें -

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए बहुत सारे तरीके अपनाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आंवले का सेवन भी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं। वहीं इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद हैं।

वायरल से बचाने में करे मदद -

आंवले में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्मह को बढ़ाते हैं और शरीर को सर्दी-खांसी जैसे बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। आप किसी भी रूप में आंवला ले सकते हैं चाहे कैंडी हो,मुरब्बा,जूस आदि।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।