आंवला के बीज से दूर होती है कई बीमारियां- Amla Ke Beej Se Dur Hoti Hai Kai Bimariya

आंवला के बीज से दूर होती है कई बीमारियां(फोटो-Sportskeeda hindi)
आंवला के बीज से दूर होती है कई बीमारियां(फोटो-Sportskeeda hindi)

आंवला (Amla) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आंवला के साथ-साथ आंवला के बीज (Amla Beej) भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक साबित होते हैं। आंवला के बीज को ज्यादातर लोग बेकार समझ कर फेंक देते हैं, लेकिन आंवला के बीज का सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती है। क्योंकि आंवला की तरह ही आंवला के बीज भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आंवला के बीज में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स, कैरोटिन, आयरन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। आंवला के बीज का सेवन करने के लिए आंवला के बीज को सूखाकर उसका पाउडर बना लेना चाहिए। आइए जानते हैं आंवला के बीज का सेवन करने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

आंवला के बीज से दूर होती है कई बीमारियां

1- पथरी (Stone) की शिकायत होने पर आंवले के बीज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि आंवला के बीज का सेवन करने से पथरी की शिकायत काफी हद तक ठीक होती है।

2- ल्यूकोरिया (leucorrhoea) की समस्या आजकल काफी आम समस्या बन गई है, ल्यूकोरिया की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंवला के बीज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आंवला के बीज के पाउडर का शहद के साथ सेवन करना चाहिए।

3- आंवला के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसलिए अगर आप आंवला के बीज का सेवन करते हैं, तो इससे रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता मजबूत होती है। जिससे आप किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन की चपेट में आने से बच सकते हैं।

4- आंवला के बीज का सेवन स्किन (SKin) और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए अगर आप आंवला के बीज का सेवन करते हैं, तो इससे स्किन हेल्दी रहती है। साथ ही बाल भी मजबूत होते हैं।

5- आंख संबंधी समस्या होने पर आंवला के बीज काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इसके लिए आंवला के बीज को पीसकर आंखों में लगाना चाहिए। इससे आंखों संबंधी समस्या ठीक होती है। साथ ही आंखों की रोशनी भी तेज होती है।

6- आंवला के बीज का सेवन पेट के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि आंवला के बीज में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप आंवला के बीज का सेवन करते हैं, तो इससे पाचन तंत्र (Digestion) बेहतर रहता है। साथ ही कब्ज की शिकायत भी दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।