नाभि में नीम का तेल लगाने से दूर होती है कई बीमारियां- Nabhi Me Neem Ka Tel Lagane Se Dur Hoti Hai Kai Bimariya

नाभि में नीम का तेल लगाने से दूर होती है कई बीमारियां(फोटो-Sportskeeda hindi)
नाभि में नीम का तेल लगाने से दूर होती है कई बीमारियां(फोटो-Sportskeeda hindi)

नीम (Neem) का पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर होता है, इसलिए नीम के पत्तियों से लेकर नीम के तेल तक सभी स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिहाज से काफी फायदेमंद माने जाते हैं। नीम के तेल (Neem Oil) में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें विटमिन-ई की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर आप नाभि में नीम का तेल (neem oil in navel) लगाते हैं, तो इससे कई बीमारियां दूर होती है। नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु होता है, इसलिए अगर आप नाभि में तेल लगाते हैं, तो इससे स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचता है। आइए जानते हैं नाभि में नीम का तेल लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

नाभि में नीम का तेल लगाने से दूर होती है कई बीमारियां

1- आजकल ज्यादातर लोगों में बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या देखी जा रही है। लेकिन अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले नाभि में नीम का तेल लगाते हैं, तो इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। क्योंकि नीम के तेल में विटामिन ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए नाभि में नीम का तेल लगाने से बाल मजबूत भी होते हैं।

2- नाभि में नीम का तेल लगाना स्किन (Skin) के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नीम के तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले नाभि में नीम का तेल लगाते हैं, तो इससे स्किन संबंधी कई परेशानियां दूर होती है।

3- नाभि में नीम का तेल लगाना पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि रोजाना रात में सोने से पहले नीम का तेल लगाने से पाचन तंत्र बेहतर रहता है, साथ ही एसिडिटी (Acidity), ब्लोटिंग जैसी समस्याएं भी दूर होती है।

4- नाभि में नीम का तेल लगाने से जोड़ों के दर्द (Joint Pain) की शिकायत भी दूर होती है। इसलिए जिन लोगों के जोड़ों के दर्द में शिकायत हो, उनको रोजाना रात में सोने से पहले नाभि में नीम का तेल डालना चाहिए।

5- शरीर में ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) सही तरह से होना बहुत जरूरी होता है। ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से होने से कई बीमारियां दूर होती है। इसके लिए रोजाना रात में सोने से पहले नाभि में नीम का तेल लगाना चाहिए। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही होता है।

6- नाभि में मौजूद गदंगी की वजह से संक्रमण (Infection) का खतरा बना रहता हैं, इसलिए नाभि की गदंगी को साफ करना बहुत जरूरी होता है और नाभि की गदंगी को साफ करने के लिए नीम का तेल नाभि में डालना काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।