Create

नाभि में तेल लगाने के 7 लाभ- Nabhi Me Tel Lagane Ke Laabh

नाभि में तेल लगाने के लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)
नाभि में तेल लगाने के लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

नाभि में तेल (oil in navel) लगाना एक बहुत ही पुरानी प्रक्रिया है। नाभि में तेल लगाना सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु होता है और हमारे शरीर की कई तंत्रिकाएं आपस में जुड़ी हुई हैं। इसलिए नाभि में तेल लगाने से शारीरिक के साथ-साथ मानसिक समस्याएं भी ठीक होती है। लेकिन अब सवाल ये उठता है कि नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिए, नाभि में आप सरसों का तेल, नारियल का तेल, जैतून का तेल, लौंग का तेल, तिल का तेल लगा सकते हैं। क्योंकि ये सभी तेल औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, जो स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिहाज से लाभदायक साबित होते हैं। आइए जानते हैं नाभि में तेल लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

नाभि में तेल लगाने के 7 लाभ

1- पेट दर्द (Stomach pain) की शिकायत होने पर नाभि में तेल लगाना काफी फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि नाभि में तेल लगाने से पेट दर्द की शिकायत दूर होती है, इसके लिए आप सरसों का तेल लगा सकते हैं।

2- हर किसी की चाहत होती है कि वो खूबसूरत दिखे, इसलिए अगर आप नाभि में बादाम का तेल लगाते हैं, तो यह काफी फायदेमंद साबित होता है। नाभि में बादाम का तेल लगाने से चेहरे की रंगत निखरती (Glowing Skin) है।

3- मौसम बदलने की वजह से होंठ काफी रूखे हो जाते हैं और फटने लगते हैं। लेकिन अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले नाभि में दो बूंद तेल डालते हैं, तो इससे होंठ फटना बंद हो जाते हैं और होंठ मुलायम भी बने रहते हैं।

4- नाभि में तेल लगाने से सिर्फ त्वचा को ही लाभ नहीं होता है, बल्कि नाभि में तेल लगाने से जोड़ों में दर्द (Joint pain) की शिकायत भी दूर होती है। इसके लिए आपको रोजाना रात में सरसों का तेल नाभि में डालना चाहिए।

5- चेहरे पर कील-मुंहासों की शिकायत होने पर चेहरे की खूबसूरती खो जाती है, लेकिन अगर आप रोजाना रात में नाभि में नीम का तेल लगाते हैं, तो इससे कील-मुंहासों की समस्या दूर होती है।

6- नाभि हमारे शरीर का केंद्रीय बिंदु है, जिससे शरीर की कई तंत्रिकाएं जुड़ी होती हैं। ऐसे में अगर आप नाभि में रोजाना तेल लगाते हैं, तो इससे सर्दी-जुकाम और खांसी (Cold and Cough) की समस्या दूर होती है, इसके लिए तिल का तेल लगाना चाहिए।

7- नाभि की गदंगी को साफ करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि नाभि में मौजूद गदंगी की वजह से संक्रमण (infection) का खतरा बना रहता है। लेकिन अगर आप नाभि में तेल लगाते हैं, तो इससे नाभि में जमा गंदगी निकल जाती है और संक्रमण से बचाव होता है। इसके लिए जैतून का तेल लगाना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...