Create

जानिए नाभि में कौन-कौन सा तेल लगाने से कौन सी बीमारी दूर होती है- Nabhi Me Tel Lagane Se Kon Si Bimari Dur Hoti Hai

जानिए नाभि में कौन-कौन सा तेल लगाने से कौन सी बीमारी दूर होती है(फोटो-Sportskeeda hindi)
जानिए नाभि में कौन-कौन सा तेल लगाने से कौन सी बीमारी दूर होती है(फोटो-Sportskeeda hindi)

नाभि में तेल (oil in navel) लगाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि नाभि में तेल लगाने से पेट से जुड़ी तमाम तरह की बीमारियां दूर होती है। नाभि में तेल लगाना एक बहुत ही पुरानी प्रक्रिया है। ऐसे बहुत सारे तेल है जिसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य और स्किन के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। बता दें कि नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु होता है और हमारे शरीर की कई तंत्रिकाएं आपस में जुड़ी हुई हैं। इसलिए नाभि में तेल लगाने से शारीरिक के साथ-साथ मानसिक समस्याएं भी ठीक होती है। आइए जानते हैं कि नाभि में कौन सा तेल लगाने से कौन सी बीमारी ठीक होती है।

जानिए नाभि में कौन-कौन सा तेल लगाने से कौन सी बीमारी दूर होती है (Nabhi Me Tel Lagane Se Kon Si Bimari Dur Hoti Hai In Hindi)

सरसों का तेल

- सरसों का तेल (Mustard Oil) नाभि में लगाने से स्किन संबंधी कई बीमारियां दूर होती है। सरसों का तेल नाभि में लगाने से त्वचा चमकदार बनती है। साथ ही दाग धब्बे भी दूर होते हैं।

- वहीं, अगर किसी के होंठ अक्सर फटते हो, तो उसे रोजाना नाभि में 2 बूंद सरसों का तेल लगाना चाहिए। इससे होंठ फटना बंद हो जाते हैं।

- नाभि में सरसों का तेल लगाने से फटी एडियों की शिकायत भी दूर होती है। साथ ही अगर किसी की स्किन काफी ड्राई रहती है, तो उससे भी छुटकारा मिलता है।

- वहीं अगर किसी व्यक्ति के बाल तेजी से झड़ रहे है तो ऐसे में उस व्यक्ति को अपनी नाभि पर सरसों का तेल डालना चाहिए। ऐसा करने से बाल झड़ने की समस्या से राहत मिलती है।

बादाम का तेल

- बादाम का तेल (Almond Oil) भी नाभि में डालने से कई बीमारियां दूर होती है। अगर कोई रोजाना रात में सोने से पहले नाभि में बादाम का तेल डालता है, तो इससे पिंपल्स की शिकायत दूर होती है।

- बादाम का तेल नाभि में डालने से त्वचा चमकदार बनती है। साथ ही बादाम का तेल स्किन को मुलायम भी बनाता है।

नारियल का तेल

- नारियल का तेल (Coconut Oil) नाभि में लगाने से न कि सिर्फ स्किन को लाभ पहुंचता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। नारियल का तेल नाभि में लगाने से पेट दर्द में काफी आराम मिलता है।

- नाभि पर नारियल का तेल लगाने से प्रजनन क्षमता बढ़ती है।

- नाभि में नारियल का तेल डालना बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर कोई रोजाना नाभि में नारियल का तेल लगाता है, तो इससे बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। साथ ही घने भी होते हैं।

जैतून का तेल

- जैतून का तेल (Olive oil) नाभि में डालने से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है।

- वहीं, अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो भी जैतून का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए रोजाना रात में सोने से जैतून के तेल से नाभि की मालिश करनी चाहिए।

लौंग का तेल

- लौंग का तेल स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए नाभि में लौंग का तेल डालने से पेट में जलन और दर्द (Stomach pain) की शिकायत दूर होती है।

- वहीं, अगर किसी व्यक्ति को दमा की शिकायत है या फिर सांस लेने में समस्या हो रही है, तो ऐसे में लौंग का तेल लाभकारी होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment