नाभि में हल्दी लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

नाभि में हल्दी लगाने से मिलते हैं ये फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
नाभि में हल्दी लगाने से मिलते हैं ये फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

नाभि में तेल (oil in navel) लगाना एक बहुत ही पुरानी प्रक्रिया है। नाभि में तेल लगाना सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु होता है और हमारे शरीर की कई तंत्रिकाएं आपस में जुड़ी हुई हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं नाभि में तेल की जगह आप हल्दी (Turmeric) भी लगा सकते हैं। जी हां नाभि में हल्दी लगाना बेहद फायदेमंद होता है। नाभि में हल्दी लगाने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्योंकि हल्दी में एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीट्यूमर, एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य को बेहद लाभ पहुंचाते हैं। तो आइए जानते हैं नाभि में हल्दी लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

youtube-cover

नाभि में हल्दी लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे-Benefits Of Applying Turmeric In The Navel In Hindi

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप रात को सोने से पहले नाभि में हल्दी लगाते हैं, तो इससे इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत होता है। जो आपको वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।

पेट दर्द और सूजन में फायदेमंद

अपच या कब्ज के कारण पेट में दर्द या सूजन की समस्या होने पर नाभि में हल्दी लगाना बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि हल्दी में एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं। इसलिए अगर आप नारियल तेल में हल्दी मिलाकर नाभि में लगाते हैं, तो इससे पेट में दर्द और सूजन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

पीरियड्स के दर्द में फायदेमंद

महिलाओं को पीरियड्स (Periods) के समय दर्द और ऐंठन की समस्या रहती है, लेकिन पीरियड्स के समय दर्द और ऐंठन की समस्या रहने पर अगर आप नाभि में हल्दी लगाते हैं, तो इससे पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

पाचन संबंधी समस्या होती है दूर

पाचन (Digestion) से जुड़ी समस्या होने पर नाभि में हल्दी लगाना बेहद लाभकारी होता है। क्योंकि हल्दी में फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है। इसलिए अपच और ब्लोटिंग जैसी समस्या होने पर नाभि में हल्दी लगाने से आराम मिलता है।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में नाभि में हल्दी लगाने से कई तरह की वायरल बीमारियां और सर्दी-जुकाम (Cold) ठीक करने में मदद मिलती है। क्योंकि हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसलिए अगर आप सरसों के तेल में हल्दी मिलाकर लगाते हैं, तो इससे सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं ठीक होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now