Create

अरुगुला की पत्तियों में होते हैं कई औषधीय गुण : Arugula Ki Patti Mei Hote Hain Aushdhiya Gun

अरुगुला की पत्तियों में होते हैं कई औषधीय गुण (फोटो - sportskeeda hindi)
अरुगुला की पत्तियों में होते हैं कई औषधीय गुण (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं। हर किसी को अपने आहार में इन्हें जरूर शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियों में जिस तरह पालक, साग, बथुआ होता है, उसी तरह अरुगुला भी एक सेहतमंद हरी पत्तेदार सब्जी है। अरुगुला (Arugula) में सेहत के लिए फायदेमंद कई गुण होते हैं। आप इसे सब्जी, सलाद या किसी भी तरह की डिश के रूप में सेवन कर सकते हैं। जानते हैं अरुगुला की पत्तियों के फायदे।

अरुगुला की पत्तियों में होते हैं कई औषधीय गुण : Arugula Ki Patti Mei Hote Hain Aushdhiya Gun In Hindi

दिल रहेगा हेल्दी - अरुगुला में खनिज तत्वों के साथ पौष्टिकता भरपूर रूप से होती है। यह दिल की हेल्थ के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। अगर अरुगुला का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो इससे दिल की बीमारी होने के चांस कम होते हैं।

वजन रहेगा कंट्रोल में - आजकल हर कोई अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहता है। ऐसे में अरुगुला वजन कम करने के काम को आसान करने में आपकी मदद करेगा। इस सब्जी में काफी कम कैलोरी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जिसकी वजह से इसके सेवन के बाद भूख कंट्रोल होती है। इसी वजह से वजन नहीं बढ़ता।

आंखों की रोशनी होती है तेज - आंखों के लिए विटामिन ए अच्छा माना जाता है। जो रेटिना की सुरक्षा करता है। ऐसे में अरुगुला में विटामिन ए के साथ ल्यूटिन और जेक्सैन्थिल पाया जाता है। जो तेज रोशनी से आंखों को बचाने के काम करता है। इसमें उपस्थित ओमेगा-3 मोतियाबिंद का खतरा भी कम करता है।

कम होगा कैंसर का खतरा - अरुगुला से कैंसर का खतरा कम हो सकता है। इसमें कई तरह के खनिज तत्व होते हैं, जो कैंसर को पनपने से रोकते हैं।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद है - प्रेग्नेंट महिला के लिए आयरन के साथ विटामिन्स, प्रोटीन, कैल्शियम सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं। ऐसे में इस जरूरत को पूरा करने के लिए अरुगुला का सेवन लाभकारी होता है। अगर प्रेगनेंसी के शुरूआती महीनों में अरुगुला लेना शुरू किया जाए, तो बच्चा अच्छे से विकसित होता है और उसका दिमाग भी तेज होता है। ब्रेस्ट फीडिंग के समय भी इसका सेवन सुरक्षित है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...