चुकंदर के फायदे

चुकंदर के फायदे (sportskeeda Hindi)
चुकंदर के फायदे (sportskeeda Hindi)

लाल - लाल दिखने वाला चुकंदर सेहत के लिए एक बेहतरीन सब्जी है। यह कई पोषक तत्वों से युक्त होता है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। चुकंदर में विटामिन B9 (Folate) पाया जाता है, जो कोशिकाओं के विकास और कार्यों को करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही चुकंदर कई तरह के गंभीर बीमारियों को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। यह फाइबर से युक्त एक बेहतरीन सब्जी है जो व्यक्ति के पूरे पाचन सिस्टम को दुरुस्त रखने में मदद करता है। वहीं, जिन लोगों के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम है उनके लिए चुकंदर का सेवन फायदेमंद होता है। जिन लोगों को शुगर की बीमारी है उनके लिए चुकंदर का सेवन फायदेमंद है, क्योंकि यह एक ग्लाइसेमिक इंडेक्स वेजिटेबल है, जो खून में धीरे-धीरे शुगर रिलीज करता है। इससे ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है। तो आइए जानते हैं चुकंदर के (Chukandar Ke Fayde) अन्य फायदे।

youtube-cover

चुकंदर के फायदे : Benefits Of Beetroot In Hindi

खून की कमी दूर करने के लिए -

चुकंदर (Chukandar) में सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन की मात्रा काफी होती है, ऐसे में इसे खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। अगर किसी के शरीर में खून की कमी है, तो इसे जरूर खाएं।

ब्लड प्रेशर को कम करें -

चुकंदर में नाइट्रेट्स काफी होता है। नाइट्रेट्स बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करता है। वहीं, अगर कोई व्यक्ति प्रतिदिन 500 ग्राम चुकंदर खाता है, तो उससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कम हो जाएगी। नाइट्रेट्स एक ऐसा रसायन है, जो पाचन तंत्र में पहुंचकर नाइट्रिक ऑक्साइड बन जाता है और रक्तचाप कम कर देता है।

हेपेटाइटिस से बचाए -

चुकंदर में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा कम मात्रा में मौजूद होता है। यह प्राकृतिक शुगर का बेहतर स्रोत है। ऐसे में चुकंदर का जूस (Chukandar Juice Benefits) पीने से कई रोगों से बचे रहने में मदद मिलती है। यह जूस पीलिया, हेपेटाइटिस, उल्टी के उपचार में लाभदायक है। इससे कब्ज और बवासीर से भी बचाव होता है।

कोलेस्टेरॉल को कम करने में मदद करता है -

चुकंदर का जूस एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) का ऑक्सीकरण कम करता है, जिसकी वजह से यह धमनियों में नहीं जमता है। चुकंदर के सेवन से दिल के दौरे और अन्य समस्याओं का खतरा बहुत कम हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now