जानिए काली मिर्च के अनेक लाभों के बारे में और रहिये सदा स्वस्थ!

Know about the many benefits of black pepper and stay healthy forever!
जानिए काली मिर्च के अनेक लाभों के बारे में और रहिये सदा स्वस्थ!

काली मिर्च दिखने में जितनी छोटी होती है उसके फायदे उतने ही बड़े होते हैं। काली मिर्च का इस्तेमाल हम कई तरीकों से करते हैं। काली मिर्च की चाय, दाल में मसाले के तौर पर तड़का लगाते वक्त या फिर सब्जी में भी इसका इस्तेमाल करते हैं। काली मिर्च हम कई डिशेज में मसाले के तौर पर डालते हैं। ज्यादातर लोगों को पता होता है कि यह सर्दी-जुकाम के लिए फायदेमंद है। हालांकि इसके फायदे इससे कहीं ज्यादा हैं। काली मिर्च भारतीय घरों में मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाती है। काली मिर्च के सेवन से सर्दी-जुकाम, पेट संबंधी समस्याएं, वजन कम करने के साथ ही कई और भी फायदे हैं।

जानिए निम्नलिखित काली मिर्च के फायदे, ध्यान से पढ़ें और फायदों का लाभ उठाएं:-

1. सर्दी-खांसी और जुकाम

काली मिर्च के जरिए सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या को ठीक किया जा सकता है। इसमें पेपरिन कंपाउंड पाया जाता है जो, सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है। काली मिर्च से बने काढ़े का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन और एंटीओबेसिटी प्रभाव मूड को अच्छा बनाये रखने में भी सहयोग कर सकते हैं. काली मिर्च को डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए काली मिर्च का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

2. पेट के लिए लाभकारी है कलि मिर्च

पेट संबंधी समस्याओं के लिए काली मिर्च बेहद ही फायदेमंद है। इसके पोषक तत्व भोजन को पचाने में मदद करते हैं। साथ ही ये काइमोट्रिप्सिन, पैंक्रियाटिक लाइपेज की गतिविधियों को शरीर में बढ़ावा देते हैं। जिसकी वजह से पाचन तंत्र सही ठंग से काम करता है। अगर आपको बहुत कम भूख लगती है तो काली मिर्च का सेवन करने से आपकी भूख न लगने की समस्या भी ठीक हो जाएगी। काली मिर्च में एंटी ओबेसिटी का प्रभाव भी होता है। अगर आपको लग रहा है कि वजन बढ़ रहा है तो आपको नियमित काली मिर्च का सेवन करना चाहिए।

3. वजन को करने संतुलित और आपको करे डीटोक्स

काली मिर्च में एंटी ओबेसिटी जैसे अनेक तत्व पाए जाते हैं, जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ऐसे में इसके सेवन से बढ़ते वजन को कंट्रोल में किया जा सकता है।

youtube-cover

4. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करे और आपको रखें स्वस्थ

काली मिर्च के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है। इसमें पाया जाने वाला पाइपरिन तत्व शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। साथी ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करता है।

5. स्किन के लिए चमत्कारी

काली मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे तत्त्व पाए जाते हैं जो स्किन के लिए अच्छे माने जाते हैं। ये त्वचा को स्वस्थ भी रखते हैं साथ ही साथ कील-मुहासें जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में भी लाभदायक साबित होते हैं। इसका सेवन स्किन में एंटी-एजिंग की तरह भी काम करता है। इसलिए आपको काली मिर्च का सेवन रोजाना करना चाहिए।

काली मिर्च और उसके फायदे अनेक
काली मिर्च और उसके फायदे अनेक

अध्ययनों से पता चला है कि काली मिर्च पुरुषों में प्रजनन क्षमता में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है । काली मिर्च टेस्टोस्टेरोन (पुरुष सेक्स हार्मोन) के स्तर को बढ़ाती है। काली मिर्च मैग्नीशियम और जिंक से भरपूर होती है। ऐसी रचना पुरुष सेक्स हार्मोन के स्तर को बढ़ाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now