Create

ब्रोकली का जूस पीने के फायदे : Broccoli Ka Juice Pine Ke Fayde 

ब्रोकली का जूस पीने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
ब्रोकली का जूस पीने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

ब्रोकली खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ब्रोकली (Broccoli ) को कई तरह से खा सकते हैं, जैसे ब्रोकली सब्जी, सलाद और अन्य तरीके से लोग खाते हैं लेकिन इसका सबसे आसान तरीका है ब्रोकली जूस बनाना। इसे आप कई तरीके से बना सकते हैं और इसके कई फायदे भी हैं। ब्रोकली का जूस पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है और कोलेस्ट्रोल के लक्षण को भी कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इससे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर बनाए रखने में भी मदद मिलती है। दरअसल ब्रोकली में प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम, विटामिन ए, सी के साथ पोलीफेनोल पाए जाते हैं। इसमें फाइबर औऱ विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं। आइए ब्रोकली जूस के फायदे।

ब्रोकली जूस के फायदे - Broccoli Ka Juice Pine Ke Fayde In Hindi

कोलेस्ट्रोल में कमी लाता है - ब्रोकली (Broccoli ) के जूस में घुलनशील फाइबर होते है, जिसकी मदद से कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे व्यक्ति का पाचन तंत्र भी सही रहता है और एलडीएल कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इससे हाई ब्लड प्रेशर और हृदय (दिल) संबंधी समस्याओं में काफी आराम मिलता है। इसके सेवन से हार्ट स्ट्रोक और दिल की बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है।

सूजन को कम करने में मदद करता है - ब्रोकली के जूस में एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो 3 फैटी एसिड पाया जाता हैं, जिसके सेवन से सूजन की दिक्कत में राहत मिलती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के कारण दर्द और जलन में भी आराम मिलता है। एलर्जी की समस्या में भी आप ब्रोकली खा सकते हैं।

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए - इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए ब्रोकली लाभकारी होती है। इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं, जिसकी मदद से शरीर के रोगों से लड़ने की क्षमता का विकास होता है और शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके साथ ही ब्रोकली स्किन और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ाती है।

डायबिटीज कंट्रोल में रखे - ब्रोकली के जूस में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाए जाते हैं, जिसकी मदद से व्यक्ति को डायबिटीज के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। इसके सेवन से ब्लड में शुगर का लेवल भी कम हो सकता है। यह इंसुलिन के स्तर को भी संतुलित रखने में सहायक है। इसके सेवन से टाइप 3 मधुमेह को कम किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...