रात में इलायची वाला दूध पीने के फायदे : Raat Me Elaichi Wala Dudh Pine Ke Fayde

रात में इलायची वाला दूध पीने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
रात में इलायची वाला दूध पीने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

इलायची (cardamom) का उपयोग लोग माउथफ्रेशनर के रुप में करते हैं। इसके अलावा इलायची का इस्तेमाल चाय का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा दूध में इलायची डालकर पीना के फायदे। अगर आप रात में सोने से पहले इलायची वाला दूध पीते हैं, तो इससे आपको कई लाभ मिलते हैं। दूध (milk) में जहां भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, वहीं इलायची पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करती है। आइये जानते है

रात में इलायची वाला दूध पीने के फायदे।

पाचन रहता है स्वस्थ - इलायची वाला दूध सेहत के लिए अच्छा होता है, साथ ही ये हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने का काम करता हैं।

सर्दी खांसी में राहत - मौसम के बदलने की वजह से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इससे होने वाली परेशानियों को इलायची आसानी से दूर करती है। दूध में इलायची के सेवन से जुकाम और सर्दी जैसी समस्याएं दूर होती हैं। इलायची सीने में जमा कफ निकालने में भी मददगार है। इलायची डालने से दूध का फ्लेवर भी काफी अच्छा लगता है इसलिए ये आसानी से बच्चो को भी दिया जा सकता है।

मुंह के छालों में फायदेमंद - मुंह में छाले होने पर खाना खाने में काफी परेशानी होती है। ऐसे में इलायची वाले दूध का सेवन करने से मुंह के छालों में आराम मिलता है। मुंह में छाले अक्सर पेट साफ नहीं होने पर होते हैं, इसलिए रात में इलायची का दूध पीने से पेट साफ रहता है।

ब्लड प्रेशर को रखे नियंत्रित - अगर आप अपना ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो ऐसे में इलायची वाला दूध पीना लाभकारी होगा। रात के समय रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now