Create

चिरौंजी फेस पैक लगाने के 3 कमाल के फायदे - Chironji face pack lagane ke 3 kamal ke fayde

चिरौंजी फेस पैक लगाने के 3 कमाल के फायदे
चिरौंजी फेस पैक लगाने के 3 कमाल के फायदे

Benefits of Chironji face Pack in hindi: चिरौंजी के बीज से हर कोई वाकिफ होगा। चिरौंजी के इन छोटे से बीजों में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट, खनिज और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं। इसके जरिए त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से राहत पाया जा सकता है। चिरौंजी का फेस पैक लगाने से एक्ने की समस्या को दूर करने के साथ ही चेहरे पर कालापन और टैनिंग भी दूर हो सकते हैं। साथ ही ये स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाने में मदद करता है। इसके अलावा डैमेज स्किन को ठीक कर डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है।

कैसे फायदा पहुंचाता है चिरौंजी का फेस पैक (Benefits of chironji face pack)

दरअसल, चिरौंजी हमारी त्वचा की प्राकृतिक नमी को बरकरार रखने में मदद करता है। ये स्किन को हाइड्रेट रखता है। चिरौंजी में फैटी एसिड के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा से झाइयां और पुराने दाग-धब्बे हटाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें कई विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाते हैं।

चिरौंजी फेस पैक लगाने के 3 कमाल के फायदे

ऑयली स्किन के लिए (chironji face pack for oily skin)

ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 1 चम्मच चिरौंजी में 2 चुटकी हल्दी और गुलाब जल मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। उसके बाद ताजे पानी से चेहरे को साफ कर लें। इससे त्वचा का एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है और पोर्स क्लीन होते हैं। साथ ही पिंपल्स भी नहीं होंगे।

ड्राई स्किन के लिए (Benefits of Chironji for dry skin)

ड्राई स्किन की समस्या से परेशान हैं तो एक बार चिरौंजी के पेस्ट को अप्लाई कर जरूर देंखे, इससे इस समस्या से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ की कई और समस्याओं से राहत मिल सकता है। इसके लिए 1 चम्मच चिरौंजी में 4 बूंद शहद और 2 चम्मच दूध मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसे 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन नैचुरली मॉइश्चराइज होगी और ड्राइनेस की समस्या दूर होगी। साथ ही आपके स्किन में लंबे समय तक नमी बनी रहेगी।

दाग धब्बे दूर होंगे (Chironji face pack will remove stains)

अगर किसी को चेहरे पर दाग-धब्बे लंबे समय से बने हुए हैं और दूर नहीं हो रहे हैं तो एक बार चिरौंजी का फेस पैक लगाकर जरूर देखें। दरअसल, चिरौंजी में फैटी एसिड पाए जाते हैं जो हमारी स्किन पर मौजूद झाइयां और पुराने दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही स्किन को ग्लो करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment