Create

डायबिटीज में दालचीनी के फायदे - Diabetes Mein Dalchini Ke Fayde

डायबिटीज में दालचीनी के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
डायबिटीज में दालचीनी के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

डायबिटीज (Diabetes) यानी मधुमेह, चयापचय संबंधी बीमारियों का एक समूह है। जिसमें लंबे समय तक खून में शुगर का स्तर उच्च होता है। हाई ब्लड शुगर लेवल के लक्षणों में अक्सर ज़्यादा पेशाब आना, प्यास की बढ़ोतरी होना और भूख में वृद्धि देखी जाती है। डायबिटीज का इलाज व नियंत्रण मुमकिन है। इस लेख में हम आपको एक ऐसे मसाले के बारे में बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज में फायदेमंद होता है।

दालचीनी (Cinnamon) एक ऐसा मसाला है जो आसानी से हर रसोई में मिल जाता है। दालचीनी का रोज़ाना सेवन करने से डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है। डॉक्टर्स भी डायबिटीज के मरीजों को शुगर कंट्रोल करने के लिए दालचीनी का सेवन करने की सलाह देते हैं। दालचीनी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, विटामिन A जैसे जरूरी विटामिन और मिनरल होते हैं। इसमें विटामिन B और K और एंटी-ऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन, अल्फा-कैरोटीन, बीटा-क्रिप्टोक्सैन्थिन, लाइकोपीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी होते हैं।

डायबिटीज में दालचीनी के फायदे - Diabetes Mein Dalchini Ke Fayde In Hindi

दालचीनी ब्लड शुगर को कम करने साथ ही इंसुलिन के प्रभाव की नकल करके और कोशिकाओं में ग्लूकोज के प्रवाह को बढ़ाकर डायबिटीज से लड़ने में मदद कर सकती है। यह इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाकर ब्लड शुगर को कम करने में भी मदद कर सकती है। यह इंसुलिन कोशिकाओं में ग्लूकोज को स्थानांतरित करने में अधिक मददगार होती है।

दालचीनी वाली चाय (Cinnamon Tea)

जैसा कि हमने बताया दालचीनी के इस्तेमाल से खून में शुगर के स्तर को कम करने की क्षमता होती है। यह भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए भी उपयोग की जाती है। दालचीनी में कई तरह के औषधीय तत्व होते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं। टाइप 2 डायबिटीज और इंसुलिन रेसिस्टेंस में इसका सेवन लाभदायक है। इसके लिए रोजाना सुबह-शाम दो कप दालचीनी की चाय का सेवन करें। 1 गिलास पानी में दालचीनी की एक स्टिक डालकर उबाल लें, इसको छान कर गर्म ही पिएं। इसका उपयोग खाने-पीने की चीज़ों में भी किया जा सकता है।

दालचीनी पानी (Cinnamon Water)

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो इस आसान तरीके से भी दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक लीटर पानी में तीन चम्मच दालचीनी पाउडर को 20 मिनट तक उबाल लें। अब इस पानी का दिन भर सेवन करें। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment